Breaking News
Home / National / Bihar / सत्य-अहिंसा के साये में पाएगी दुनिया आराम

सत्य-अहिंसा के साये में पाएगी दुनिया आराम

Hits: 16

मेश कुमार विप्लवी, पटना।  गांधी मैदान में आयोजित बिहार दिवस समारोह सह चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समापन समारोह के सांस्कृतिक पंडाल में बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने अनेक पारंपरिक लोकगीतों के साथ-साथ गांधीजी के जीवन और विचारों पर आधारित लोकगीतों की प्रस्तुति की ।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को सत्य और अहिंसा का महान पुजारी बताते हुए उन्होंने गाया – सत्य की राह दिखाई दियो रे लाठी वाले बापू, अहिंसा का अलख जगाए दियो रे, लाठी वाले बापू । इसी तरह पुरे विश्व में शांति के लिए बापू के विचारों की प्रासंगिकता पर जोर देते हुए डा नीतू कुमारी नवगीत ने गाया-अमन की प्यासी इस धरती को दो बापू का अमर पयाम, सत्य-अहिंसा के साये में पाएगी दुनिया आराम ।

उन्होंने बिहार की गौरवमयी गाथा का निरूपण करते हुए बिहार गौरव गान- इस धरा पर हमने जन्म लिया यही हमारा मान है, ऐ बिहार बिहार की धरती तुझ पर ही जीवन कुर्बान है, हर दिल में बसता प्यार यहां पर गंगा प्यार की बहती है . . . . कहना है गर्व से हम हैं बिहारी अपनी यही पहचान है गीत गाकर सबको भाव-विभोर किया । उन्होंने हमरा आम अमरईया बड़ा निक लागेला, पटना से वैद्य बुला ई द, फर गई ले नेमुआ और चैती गीत चैती मां से चुनरी रंगा दे हो रामा सहित अनेक लोकगीत पेश किए जिस पर लोग झूमते रहे ।

कार्यक्रम के दौरान मनोज कुमार सुमन ने नाल पर, राकेश कुमार ने हारमोनियम पर, सुजीत कुमार ने कैसियो पर, सुरजीत कुमार ने तबला पर और राजू ओम तिवारी ने पैड पर संगत किया ।

Check Also

प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को जिला प्रशासन के कदम से कदम मिलाकर करना चाहिए कार्य

Hits: 0नलिनी भारद्वाज, वैशाली। कोरोना की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन द्वारा …

बिदुपुर में चल रहे सामुदायिक किचेन का आर्थिक दृष्टि से कमजोर श्रमिक ले रहे लाभ

Hits: 0बिदुपुर। गरीब और लाचार व्यक्तियों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा सामुदायिक कीचेन खोलने के निर्देश …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: