Breaking News
Home / National / पानी पीने के बड़े फायदे

पानी पीने के बड़े फायदे

Hits: 8

शरीर में द्रव का संतुलन-  हमारे शरीर के करीब 60% हिस्से में पानी ही भरा है। पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त बनी रहती है। जिससे शरीर का तापमान भी संतुलित रहता है और साथ ही साथ पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है। पानी शरीर को पोषण भी प्रदान करता है।

कैलोरी कंट्रोल- अगर वजन कम करना है तो पानी पीना सबसे बड़ी दवाई है। पानी पीने से आपको भूख कम लगेगी जिससे आपकी कैलोरी बहुत हद तक कंट्रोल रहेगी। और पेट भी आपका साफ़ रहेगा।

माँसपेशियों के लिए जरुरी है- आप दिन भर भाग दौड़ करते हैं या जिम जाते हैं तो आपके शरीर से काफी पसीना निकलता है जिससे आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है, दिन भर पसीने के रूप में आपके शरीर से पानी निकलता रहता है उस कमी को पूरा करने के लिए पानी का पीना बहुत जरूरी है।

चेहरे पे निखार आता है- अगर आपके चेहरे पर काफी फुंसी फोड़े आदि हों तो डॉक्टर खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी पीने से चेहरे के रंग में निखार आता है और फुंसी वगैहरा खत्म हो जाती है। शरीर में कुछ toxins की वजह से चेहरे पे काले निशान आने लगते हैं, पानी ऐसे toxins को निकाल फेंकता है और आपके चेहरे को उजलापन देता है।

किडनी सही से काम करती है- हर दिन हमारी 2 किडनी करीब 120 to 150 quarts खून को साफ़ करती है। इसके साथ urine और body waste को भी फ़िल्टर करती है। किडनी को इस काम के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का मिलना बेहद जरुरी है। क्यूंकि अगर पानी नहीं होगा तो आपका waste किडनी में ही जम जायेगा जिससे किडनी में पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है।

शरीर को नयी ऊर्जा मिलती है- जब कभी आप कोई काम करके थक जाते हों या कही दूर से चलकर आ रहे हों तो सबसे ज्यादा पानी पीना ही अच्छा लगता है क्यूंकि पानी शरीर को रिफ्रेश करता है और थकान दूर करता है। इस तरह पानी आपकी क्रियात्मकता  को बढ़ा देता है।

आँखों के लिए लाभकारी- बदलते मौसम में कई बार आँखों और त्वचा पर रूखापन महसूस होता है। आँखों में dryness या रूखापन कई बार कम सोने से भी होने लगता है लेकिन अगर आप ज्यादा पानी पियें तो पानी आँखों और त्वचा को नमी प्रदान करेगा जिससे रूखापन नहीं आएगा।

दर्द निवारक- काफी लोगों को हड्डी के जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द रहता है। जब जोड़ों के बीच द्रव की मात्रा घट जाती है तो जोड़ों में दर्द की शिकायत होने लगती है ऐसे व्यक्तियों को तो पानी पीना अमृत के समान है। अगर आप भरपूर पानी पीते हैं तो जोड़ों में कभी दर्द नहीं हो सकता।

इसके साथ ही साथ अगर आप सुबह उठकर बिना कुछ खाए खूब पानी पियें ऐसा करना ना सिर्फ आपके पेट को साफ़ रखेगा बल्कि आपकी उम्र को भी बढ़ाएगा और रोजाना ऐसा करने से आप तरोताजा महसूस करेंगे। एक स्वस्थ इंसान को दिन में 12 से 15 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

Check Also

सहदेई ओपी पुलिस ने लूट के रुपये के साथ दो मोटरसाइकिल किया जप्त

Hits: 0सहदेई बुजुर्ग – सहदेई बुजुर्ग ओपी की पुलिस ने मंगलवार की देर रात एक …

मैजिक पर डिलीवरी देने जा रही शराब के कार्टून को ग्रामीणों ने लूटा

Hits: 0 बिदुपुर। बिदुपुर थाने के ऊंचीडीह तीन मोहानी के पास मैजिक पर लदा अबैध विदेशी …

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: