Breaking News
Home / National / बाल शोषण के खिलाफ उठायी आवाज

बाल शोषण के खिलाफ उठायी आवाज

Hits: 20

कीर्ति मिश्रा/लखनऊ। चाइल्डलाइन, लखनऊ 1098 द्वारा अन्य देशों की तरह लखनऊ शहर में भी अप्रैल माह को ’’मंथ अगेंस्ट चाइल्ड एब्यूज’’ के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय, बरिगवां आशियाना में बच्चों को बाल शोषण के विरूद्ध जागरूक किया गया। चाइल्डलाइन केन्द्र सम्न्वयक अजीत कुशवाहा ने बच्चों को बताया कि हमें किसी भी अजनबी से इतनी जल्दी दोस्ती व घुलना-मिलना नहीं चाहिए। न तो किसी अजनबी द्वारा दी गयी टाफी, चाकलेट आदि नहीं खानी चाहिए।

अगर कोई व्यक्ति किसी बच्चे का मानसिक व शारीरिक या यौन शोषण करता है तो तुरंत उसकी सूचना अपने मम्मी-पापा या टीचर अथवा चाइल्डलाइन के टोल फ्री नम्बर 1098 पर काल कर दें। चाइल्डलाइन टीम सदस्य अमरेन्द्र ने बच्चों को उनके अधिकारों से अवगत कराते हुए बताया कि अगर किसी बच्चे के अधिकारों का हनन हो रहा हो तो इसके लिए वह अपने टीचर या माता-पिता के माध्यम से चाइल्डलाइन को जरूर अवगत कराये। जिससे बच्चों के अधिकारों का संरक्षण करके उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके।

उक्त कार्यक्रम में बच्चों को बाल अधिकारों के संरक्षण से प्रेरित व चाइल्डलाइन की सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक फिल्म कोमल भी दिखाई गई। जिसमें प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्रा अंशु, दीपक, प्रिया, मोहिनी आदि बच्चों ने प्रश्न भी पूछे। कार्यक्रम में प्राथमिक विद्यालय की इंचार्ज अनीता कुशवाहा उपस्थित रही।

Check Also

बिदुपुर में चल रहे सामुदायिक किचेन का आर्थिक दृष्टि से कमजोर श्रमिक ले रहे लाभ

Hits: 0बिदुपुर। गरीब और लाचार व्यक्तियों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा सामुदायिक कीचेन खोलने के निर्देश …

संस्कार सेवा सदन एवं ट्रामा सेंटर अस्पताल जंदाहा को किया गया सील

Hits: 0जिला प्रशासन के निर्देश पर स्थानीय प्रशासन ने जंदाहा बाजार के समस्तीपुर रोड में …

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: