Breaking News
Home / National / Bihar / Vaishali / Raghopur / Bidupur / उपस्वास्थ्य केंद्र की जर्जर स्थिति का जिम्मेदार कौन

उपस्वास्थ्य केंद्र की जर्जर स्थिति का जिम्मेदार कौन

Hits: 91

नलिनी भारद्वाज, वैशाली। एक ओर जहाँ सरकार द्वारा रोज नए नए योजनाओं को आम जनता की सुविधा के लिए लाया जा रहा है वहीं स्वास्थ्य विभाग की स्थिति दिन पर दिन बदहाल होती जा रही है।

हम बात करते हैं स्वास्थ्य उपकेंद्र इस्माईपुर, बिदुपुर की। जहां दीवार पर अंकित प्रदान की जाने वाली सुविधाएँ तो बहुत है परन्तु उन सुविधाओं में से कोई भी सुविधा इस उपकेंद्र पर मौजूद नही है। इस बात का पता यहां की जर्जर स्थिति से ही अवगत हो जाता है।

उपस्वास्थ्य केंद्र में जर्जर भवन, बदहाल व्यवस्था, न पीने का पानी, न ही शौचालय की व्यवस्था, चारो तरफ गंदगी, मवेशियों का मलमूत्र इत्यादि ही देखने को मिलता है।
पुराना भवन काफी जर्जर हो चुकी है वहीं कुछ साल पहले बना भवन अभी तक पूर्ण भी नही किया गया और आधे से अधिक जर्जर स्थिति में पहुच गया। और तो और उसकी शोभा मवेशी और उसकी चारा बढ़ा रही है। देखने से ऐसा प्रतीत होता है मानो यह मवेशियों के अस्पताल है।

स्वास्थ्य केन्द्र पर सिर्फ एक ANM कार्यरत हैं जो खुद सारा कार्य देखती हैं। उनसे पूछताछ पर वे व्यवस्था न होने का रोना रोने लगी। कहा अकेले टीकाकरण, मीटिंग, दवा लाना, पोलियो अभियान इत्यादि करना पड़ता है जिसके कारण केंद्र पर कभी कभी समय न देना उनकी मजबूरी हो जाती है।

अब सवाल यह उठता है कि आख़िर इस जर्जर और बदहाल स्थिति का जिम्मेदार कौन है ? खुद ANM, या प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बिदुपुर या फिर सरकार।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: