Breaking News
Home / National / Bihar / Begusarai / 5 जुलाई को वार्ड स्तर पर गड्ढा खोदो अभियान शुरू

5 जुलाई को वार्ड स्तर पर गड्ढा खोदो अभियान शुरू

Hits: 20

अभिषेक राय, तेघड़ा। स्वच्छ भारत मिशन एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत गौङा एक मध्य विद्यालय के परिसर में विद्यालय के प्रधानाध्यापक तारावती कुमारी की अध्यक्षता में बैठक की गई। बैठक में सर्वे के अनुसार शौचालय विहीन परिवारों को उत्साहित कर 5 जुलाई को वार्ड स्तर पर गड्ढा खोदो अभियान तथा नव निर्मित शौचालय के लाभुकों सेव फॉर्म भरवाने के साथ ही वार्ड को ओडीएफ करने के अलावे संपूर्ण पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु स्वच्छता पखवारा के रूप में कार्यक्रम निर्धारित किए गए।

पंचायत नोडल अधिकारी शह प्रखंड लोक शिक्षा समिति के सचिव अशोक कुमार ने बैठक में उपस्थित वार्ड मॉडल अधिकारी एवं वार्ड सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि शौचालय विहीन परिवारों में नियमानुसार शौचालय निर्माण करवाने हेतु लोगों को उत्साहित करने के साथ ही शौचालय के महत्व को बताने एवं बाहर में शौचालय के दुष्परिणाम से लोगों को अवगत कराना।

इस अभियान का मुख्य उद्देश है ताकि गुणवत्तापूर्ण शौचालय का निर्माण हो और स्वच्छता के प्रति लोग जागरुक हो ताकि आने वाले समय में गांव बाहर में खुले शौच से मुक्त हो सके और स्वच्छता से संबंधित सामूहिक और व्यक्तिगत स्तर से लोग अपनी जिम्मेवारी को समझ सके। बैठक में हर वार्ड स्तर पर 5 जुलाई को गड्ढा खुदवाने एवं मॉर्निंग फॉलोअप कर बाहर शौचालय जाने वाले व्यक्ति को लज्जित करने के अलावे 1 सप्ताह के लिए बैठक ग्राम गौरव यात्रा तथा महिलाओं की बैठक के साथ ही संध्या चौपाल की योजना बनाई गई।

बैठक में उपसरपंच रामाधार राय एवं बृजकिशोर चौधरी तथा प्रेरक रामप्रवेश के अलावे इंदिरा आवास सहायक गौतम कुमार ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए बैठक में सभी आंगनवाड़ी सेविका भी उपस्थित थे।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: