Breaking News
Home / National / Bihar / Begusarai / विकास का वाट जोह रहा तेघड़ा प्रखंड का धनकौल पंचायत

विकास का वाट जोह रहा तेघड़ा प्रखंड का धनकौल पंचायत

Hits: 64

अभिषेक राय, तेघड़ा। तेघड़ा प्रखंड का धनकौल पंचायत अब भी विकास का वाट जोह रहा है।जहां बुनियादी सुविधा नदारद है।11 वार्डों का यह पंचायत बनहारा, खिजिरचक, धनकौल और आलापुर के अन्तर्गत आता है। जहां अधिकतर दलित- महादलित, पिछड़ी-अतिपिछड़ी और अल्पसंख्यक समुदाय के लोग अधिक हैं।

सामान्य जाति के लोग नाम मात्र के हैं।उसमें से अधिक लोग मजदूर, खेतीहर मजदूर, बीड़ी मजदूर हैं।किसानों को लगात पूँजी के अनुसार उपज नहीं होने के कारण और रोजगार की तालाश में शहर की ओर लोग पलायन करने लगे हैं।बुनियादी सुविधा के नाम पर इस पंचायत में एक म वि आलापुर, दो उत्क्रमित मध्य विद्यालय बनहारा और धनकौल उर्दू के साथ ही दो प्रारंभिक विद्यालय हैं।

एक बनहारा और एक खिजिरचक में।लेकिन पर्याप्त जमीन नहीं होने के कारण इस पंचायत में उच्च विद्यालय स्थापित नहीं हो सका है।जिससे यहाँ के खासकर लड़कियाँ बीच में ही पढ़ाई छोड़ देती हैं।धनकौल का पैक्स गोदाम अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है।पंचायत भवन की स्थिति भी खराब है।जहां बकरी और अन्य पशुओं का जमघट लगा रहता है।कार्यवाहक पंचायत सचिव रहने के कारण पंचायत का कोई भी कार्य सुचारु रूप से संचालित नहीं हो पा रहा है।

मुखिया किरण चौधरी का कहना है कि पूर्व पंचायत सचिव द्वारा सम्पूर्ण प्रभार पंचायत सचिव को नहीं देने के कारण पंचायत का काम अवरूध है।एक उप प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है।जो हाथी के दांत के समान है।जहां कभी भी कोई डाक्टर का आना- जाना नहीं होता है।पंचायती राज में पूर्व में बनने सड़कों की स्थिति भी दयनीय है।

पंचायती राज व्यवस्था के लापरवाही के कारण पंचायत की स्थिति बद से बदतर होता चला जा रहा है।कुछ युवा पीढ़ी भटकाव की ओर अग्रसर होते दिख रहे हैं।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: