Breaking News
Home / National / Bihar / Vaishali / Raghopur / Bidupur / खुले में शौच से मुक्ति के लिए बन रहे शौचालय का निर्माण तकनीकी के अनुसार नही : डीएम रचना पाटिल

खुले में शौच से मुक्ति के लिए बन रहे शौचालय का निर्माण तकनीकी के अनुसार नही : डीएम रचना पाटिल

Hits: 25

रिपोर्ट: नलिनी भारद्वाज, बिदुपुर। बिदुपुर प्रखंड के चकसिकन्दर कल्याणपुर पंचायत के वार्ड सं 8 महादलित टोला में खुले में शौच से मुक्ति के लिए बन रहे शौचालय का निर्माण तकनीकी के अनुसार नही होने पर डी एम रचना पाटिल असन्तोष प्रकट करते हुए निर्देश दिया कि निर्धारित मापदण्ड और तकनीकी के अनुसार ही शौचालय का निर्माण कराये।

लम्बी छुट्टी के बाद ज्वाइन करने के एक दिन बाद ही डी एम बिदुपुर मंगलवार को पहुंची।उन्होंने चकसिकन्दर पंचायत में कुल 168 शौचालय का निर्माण किन कारणों से नही हो रहे है,उसकी जानकारी ली। वही पंचायत के वार्ड सं 8 में महादलित टोला में जाकर लोगों की समस्या को सुनी और उन से बात की।

उक्त वार्ड में 35 शौचालय का निर्माण केवल महादलित टोला में होना है, जबकि कुछ महादलित परिवार के लोगों ने भूमि नही रहंने के कारण शौचालय का निर्माण नही की जाने की बात डी एम से कही। इस पर उन्होंने सीओ के पास आवेदन देने को कहा और सीओ को भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया ताकि शौचालय का निर्माण हो सके।

वही सामुदायिक शौचालय का उपयोग करने को कहा।उन्होंने बन रहे शौचालय को देखा,कही अधिक गढ्ढे खोद कर अधिक रिंग डालने पर रोष प्रकट करते हुए तकनीकी मापदण्ड पर ही शौचालय का निर्माण करने को कहा।उन्होंने इस सम्बन्ध में सम्बन्धित पदाधिकारी एवम कर्मी को भी निर्देश दी। वही शौचालय निर्माण कार्य में तेजी लाने का भी निर्देश दिया।

निरिक्षण के क्रम में एक डेढ़ वर्ष के बच्चा पर जब डीएम का नजर पड़ा तो वे काफी भाव विहवह्ल हो गयी क्योकि उक्त बच्चे का उम्र के हिसाब से शरीर का विकास नही हुआ था, उन्होंने बी डी ओ को स्थानीय प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के साथ मेडिकल टीम गठित कर जांच कर फिर से उसे महुआ में जांच कराने को कहा।

स्थानीय लोगों की समस्या के निदान के लिए मंगलवार की देर शाम डी एम ने बी डी ओ को स्थानीय प्रखंड के सभी पदाधिकारियो के साथ मिलकर काम करने को कहा।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: