Breaking News
Home / National / Bihar / एक्सीडेंट में घायल को बचाओ और इनाम पाओ, पुलिस वर्दी में नहीं करेगी पूछताछ
vaanishree exclusive

एक्सीडेंट में घायल को बचाओ और इनाम पाओ, पुलिस वर्दी में नहीं करेगी पूछताछ

Hits: 66

अगर आप दुर्घटना में घायल किसी व्यक्ति की जान बचाते हैं तो आपको पुलिस अपनी वर्दी में परेशान नहीं करेगी। इतना ही नहीं जान बचाने के लिए आपको पुरस्कार भी मिलेगा।

कानूनी और पुलिसिया पचड़े के कारण लोग सड़क हादसे में घायल व्यक्ति की मदद नहीं करते जिससे वह अक्सर दम तोड़ देता है। इस अमानवीय स्थिति को राज्य सरकार मानवीय बनाने के लिए नई नीति बना रही है। अब दुर्घटना में घायल की मदद करने वाले को सरकार इनाम देगी।

अस्पतालों में डॉक्टरों द्वारा जख्मी के  इलाज से इन्कार करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जो व्यक्ति घायल की मदद करेगा, उससे पुलिस वर्दी में पूछताछ नहीं कर सकेगी। नई नीति को परिवहन विभाग अमलीजामा देने जुटा है।

मददगार को गवाह बनाने पर लग चुकी है पाबंदी

सुप्रीम कोर्ट पहले ही सड़क दुर्घटना में घायल को अस्पताल ले जाने को गवाह बनाने पर पाबंदी लगा चुका है। अभी पुलिसिया पूछताछ से बचने के लिए लोग रोड पर जख्मी को देखकर आगे बढ़ जाते हैं। परिवहन विभाग दुर्घटना के शिकार लोगों के मददगार नागरिक को फस्र्ट रेस्पांडर बनने लिए इनाम और प्रशस्ति पत्र देगा।

सचिव परिवहन विभाग संजय कुमार अग्रवाल ने कहा सड़क दुर्घटना में समय पर इलाज न होने से हो रही मौतों को देखते हुए जल्दी ही सुरक्षा नीति में बदलाव किया जाएगा। नई नीति का प्रारूप तैयार कर लिया गया है। नागरिकों और चिकित्सा क्षेत्र के लोगों को जख्मी की जान बचाने के लिए प्रोत्साहन और पुलिस की भूमिका पीपुल्स फ्रेंडली बनाई जाएगी।

वहीं राजधानी के बड़े अस्पतालों और चिकित्सकों के सहयोग से फस्र्ट रेस्पांडर की तर्ज पर प्रशिक्षण की व्यवस्था होगी जिससे हादसे के शिकार की जान बचाई जा सके।

Check Also

प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को जिला प्रशासन के कदम से कदम मिलाकर करना चाहिए कार्य

Hits: 0नलिनी भारद्वाज, वैशाली। कोरोना की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन द्वारा …

बिदुपुर में चल रहे सामुदायिक किचेन का आर्थिक दृष्टि से कमजोर श्रमिक ले रहे लाभ

Hits: 0बिदुपुर। गरीब और लाचार व्यक्तियों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा सामुदायिक कीचेन खोलने के निर्देश …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: