Breaking News
Home / National / Bihar / उत्तम दवा है सफाई, बापू का कहना

उत्तम दवा है सफाई, बापू का कहना

Hits: 33

रिपोर्ट: उमेश कुमार विप्लवी। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा शहरी आवास एवं विकास मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छ भारत अभियान के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम परिचर्चा सह प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन पटना सिटी के श्री कृष्ण प्रणामी मंदिर प्रांगण में किया गया जिसका उद्घाटन पटना नगर की महापौर सीता साहू ने किया।

परिचर्चा सत्र में पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक मयंक अग्रवाल ने कहा कि स्वच्छता हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है घर के साथ-साथ शहर और देश को भी साफ रखना जरूरी है और इसके लिए सभी को प्रतिवर्ष 100 घंटे का श्रमदान करना चाहिए । क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय के निदेशक विजय कुमार ने भी स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डाला और उपस्थित लोगों से स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए कहा ।

स्वच्छता अभियान से जुड़ते हुए बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने गीतों के माध्यम से पूरे देश और पटना नगर को साफ सुथरा रखने की अपील की । उन्होंने पारंपरिक गीतों के अलावा स्वच्छता पर आधारित कई गीत भी प्रस्तुत किया । उत्तम दवा है सफाई बापू का कहना, साफ रहना री बहना साफ रहना; घर घर अलख जगायेंगे तभी स्वच्छ भारत बनेगा सब मिलकर सफाई अपनाएंगे तभी स्वच्छ भारत बनेगा और देश हमारा हमको अपना जान से भी प्यारा है कोई इसको गंदा करे यह हमको ना गवारा है जैसे गीतों से डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने सभी को स्वच्छता के बारे में बताया।

उन्होंने कार्यक्रम के प्रारंभ में वीणा वाली मैया सुनीं अर्ज़ी हमार, हम त बानी अज्ञानी हो, हम तो बानी अज्ञानी हो सरस्वती वंदना और यार अब हमारे देश में बिटिया का मान हो जैसे आह्वान गीत भी गाए ।स्वच्छता के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिए प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें सभी उपस्थित लोगों की भागीदारी रही और विजेताओं को पुरस्कृत किया गया ।

Check Also

गंडक तटबंध पर बचे कार्य के लिए व्यक्त की नाराज़गी

Hits: 0वैशाली।  जिलाधिकारी वैशाली श्रीमती उदिता सिंह ने अपर समाहर्ता , BDO वैशाली, CO हाजीपुर …

सहदेई बुजुर्ग बाजार स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा के बाहर कोरोना गाइडलाइन की जमकर उड़ी धज्जियां

Hits: 0सहदेई बुजुर्ग – लॉकडाउन के दूसरे दिन सहदेई बुजुर्ग प्रखंड में एक और जहां …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: