Breaking News
Home / National / Bihar / मक्के की खेती कर भाग्य को कोस रहे जन्दाहा प्रखंड के किसान

मक्के की खेती कर भाग्य को कोस रहे जन्दाहा प्रखंड के किसान

Hits: 31

रिपोर्ट: शिशिर समीर, जन्दाहा। जन्दाहा प्रखंड में कई गांवों के किसान मक्के की खेती कर भाग्य को कोस रहें हैं। मक्के के पौधे में कहीं बाल नहीं उगे, तो कहीं बाल में दाने ही नहीं आये। ये वाक्या एक -दो किसानों की नहीं है, बल्की विभिन्न गाँव के दर्जन किसान की हैं।

रामपुर गाँव के किसान सरोज चौधरी दस कठ्ठे जमीन में उन्नत किस्म के बीज जन्दाहा के प्रसिद्ध खाद-बीज भंडार से साढे छः सौ प्रति किलो खरीद कर लगाया था, ताकि अच्छी फसल होगा। लेकिन उनकी ये अरमान मक्के के बाल में दाना नहीं आने से धरा का धरा रह गया।

यही हाल मुसाफिर साहनी, बजरंगी साहनी, सूर्यदेव सिंह, राजवल्ली दास आदी किसान की है। मक्के की फसल देखने में काफी विकसित है, लेकिन किसी पौधे में बाल नहीं आया तो किसी में बाल आये तो उसमें दाना ही नहीं आया।

किसानों ने कहा कि बची उम्मीद के साथ महाजन से कर्ज लेकर खेती किया था कि अच्छे बीज से अच्छी पैदावार कर बच्चों का भरणपोषण करेंगे, लेकिन स्थिति है कि अब महाजन का कर्ज कहाँ से चुकता करेंगे?

किसान मुसाफिर साहनी तो सरकार के द्वारा दी जाने वाली अनुदान के लालच में पङने के कारण अपने खुद को कोसते नजर आते हैं। उनका मानना है कि यदि हम सरकारी अनुदान वाले बीज के चक्कर में नहीं पाते तो ये हाल नहीं होता। किसानों का कहना है कि महाजन किसी भी कीमत में बेगैर पैसा लिए मानेंगे नहीं और हमलोग कहाँ से दे पायेंगे। इधर दुकानदार और कृषि पदाधिकारी से जा कर शिकायत करते है तो वो रोज आज आतें है तो कल आते हैं कहकर टरका देते हैं।

किसानों दर्द भरी लहजा में कहते हैं कि यदि शासन और प्रशासन हमलोगों के फसल का जाँच कर उचित मुआवजा नहीं देती हैं तो आत्महत्या करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं बचता है ।क्योंकि महाजन अदा करने का हमलोगों के पास दूसरा रास्ता नहीं है।
प्रखंड कृषि पदाधिकारी के उपलब्ध नहीं होने के कारण पक्ष नहीं जाना जा सका है कि आखिर वो क्या कह रहें हैं। मामला जन्दाहा प्रखंड के विभिन्न गाँव में मक्का का खेती करने वाले किसानों के फसल में बाल और दाना नहीं आने का है।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: