Home / National / टीका पड़ने के बाद मौत मामले में तीन सदस्यीय जाँच टीम पहुंची जन्दाहा पीएचसी

टीका पड़ने के बाद मौत मामले में तीन सदस्यीय जाँच टीम पहुंची जन्दाहा पीएचसी

Hits: 81

रिपोर्ट : शिशिर समीर ,जन्दाहा | डेढ माह के अक्षय कुमार का  वीसीजी और अन्य टीका पड़ने  के बाद तेज बुखार आने से मौत मामले का जाँच करने जिला की तीन सदस्यीय जाँच टीम पीड़ित परिवार के यहाँ पहुँच कर जाँच किया । जांच टीम ने बच्चे के माता-पिता, नाना-नानी, आशा, एएनएम और एडवांस चाईल्डकेयर के डाक्टर से पूछताछ कर मृत्यु के कारणों की जानकारी ली ।

टीम वैक्सीन के रखरखाव का भी गहन जांच किया । मालूम हो कि अक्षय कुमार, पिता -कौशल कुमार का मृत्यु शनिवार को गया था, जिसमें परिवार वाले ने गलत रखरखाव वाले टीका देने से बच्चे को मौत का जिम्मेवार मानते हुए वरीय पदाधिकारी को शिकायत किया था ।जिस संदर्भ में डीएम के द्वारा  तीन सदस्यीय जाँच टीम गठित किया गया । डीआईओ डाॅक्टर वाईएन प्रसाद ने बताया कि हर पहलू की बारीकी से जांच की गई है, जिसमें वैक्सीन का रखरखाव, टीकाकरण करने की विधि, टीकाकर्मी के द्वारा अपनाई गई विधि सम्मलित है।

सभी पहलूओं के जाँच में टीकाकरण से मौत का मामला प्रतीत नहीं होता है और न ही आशा और एएनएम की कोई लापरवाही सामने आया है। डीआईओ ने वैक्सीन के रखरखाव की जानकारी देते हुए बताया कि वैक्सीन के कोल्ड सिस्टम की जानकारी हर वक्त पीएचसी से लेकर स्टेट स्तर पर मोबाइल सिस्टम से पता चलता रहता है। जैसे ही किसी प्रकार की गड़बड़ी होगी, तो इसकी जानकारी सभी संबंधित पदाधिकारी को प्राप्त हो जायेगा और दोशी कर्मी पर कार्रवाई हो जायेगी। यूनिसेफ की मधुमिता ने बतायी कि वैक्सीन बच्चे की जिंदगी है और उसके साथ किसी प्रकार की कोताही बरतने का सवाल ही नही उठता है।

उन्होंने ने कहा वैक्सीन की गड़बड़ी महज एक अफवाह होता है, जिससे अविभावकों को भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है ।वैक्सीन का रखरखाव बहुत ही गहन प्रक्रिया से गुजरता है ।वैक्सीन में गड़बड़ी किसी भी कीमत पर नहीं बरती जा सकती ।जाँच टीम में डीआईओ वाईएन प्रसाद, यूनिसेफ से मधुमिता, भीसीसीएम रंधीर के अलावे चिकित्सा पदाधिकारी डाॅक्टर बीझा बिंदु ,हेल्थ मैंनेजर शिशिर कुमार और आशा मैनेजर पुष्प लता मौजूद थे । जांच टीम पीड़ित परिवार के जन्दाहा बाजार स्थित आवास, एडवांस चाईल्डकेयर और टीकाकरण केंद्र पीएचसी का जाँच किया ।

Check Also

मोहम्मद शमसुद्दीन इदरीसी को सैंकड़ों नमदीदा लोगों ने किया सुपुर्द ए खाक

Hits: 0हाजीपुर(वैशाली)जिले के देसरी स्टेशन बाज़ार बाशिंदा मोहम्मद शमसुद्दीन इदरीसी(58 साल लगभग)का जुमेरात की शाम …

News vaishali, vaishali news, vaishali live, live vaishali, vaishali live news,hindi news vaishali, vaanishree news,vaanishree news live

जमीन विवाद को लेकर दो पक्ष मे मारपीट

Hits: 0रिपोर्ट: विजय कुमार,पातेपुर। पातेपुर थाना क्षेत्र के महेयाँ मालपुर गांव में जमीनी विवाद को …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: