Breaking News
Home / National / Bihar / विभागीय लापरवाही के कारण बंद पड़ा है जफराबाद का स्वास्थ्य केंद्र

विभागीय लापरवाही के कारण बंद पड़ा है जफराबाद का स्वास्थ्य केंद्र

Hits: 0

राघोपुर- सरकार के द्वारा आम जनों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से गांव स्तर पर स्वास्थ्य उप केंद्र बनाए गए हैं। स्वास्थ्य उपकेंद्र का अपना भवन भी है लेकिन विभागीय लापरवाही कहें अथवा उदासीनता के कारण स्वास्थ्य उप केंद्र पर आम जनों को कोई स्वास्थ्य सेवा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। लिहाजा ग्रामीण झोलाछाप डॉक्टर से इलाज कराने को विवश है। राघोपुर प्रखंड के जफराबाद पंचायत में बना स्वास्थ्य उप केंद्र को देखने से पता चल रहा है कि विभागीय उदासीनता के कारण आम लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। स्वास्थ्य उप केंद्र का अपना भवन है।

देखरेख के अभाव में भवन की स्थिति काफी जर्जर हो गई है खिड़की का शीशा टूटा हुआ है। भवन के अंदर गंदगी का अंबार लगा हुआ है। देखने से ऐसे प्रतीत होता है कि यहां कोई स्वास्थ्य कर्मी कभी देखने तक नहीं आता है। विभागीय जानकारी के अनुसार एन एम बेबी कुमारी की ड्यूटी स्वास्थ्य केंद्र जफराबाद में लगाई गई है।स्थानीय जफराबाद डीह निवासी मिथिलेश कुमार ने बताया कि भवन जर्जर हो चुका है। अंदर गंदगी का अंबार है। यहां कोई स्वास्थ्य कर्मी ड्यूटी के लिए कभी नहीं आता है। शौचालय की स्थिति काफी जर्जर है। परिसर में पेयजल के लिए कोई सुविधा नहीं है।अस्पताल प्रशासन द्वारा कागज पर सिर्फ स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की गई है। बावजूद पिछले कई महीनों से स्वास्थ्य उपकेंद्र में ताला बंद रहता है। स्वास्थ्य सेवा ठप रहने के कारण स्वास्थ्य केंद्र परिसर में विरानगी छाई रहती है।

निजी क्लीनिक एवं झोलाछाप डॉक्टर का लेना पड़ रहा है। सहारा ग्रामीणों ने बताया कि स्वास्थ्य उप केंद्र बंद रहने के कारण झोलाछाप डॉक्टर एवं निजी क्लीनिक का इलाज के लिए सहारा लेना पड़ता है जिससे काफी परेशानी होती है। स्वास्थ्य सेवा ठप होने के कारण स्वास्थ्य उप केंद्र परिसर के आसपास जंगल झाड़ी उड़ गए हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार राघोपुर प्रखंड में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एक रेफरल अस्पताल तीन अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 20 स्वास्थ्य उपकेंद्र है। जानकारी के अनुसार पीएससी एवं रेफरल अस्पताल में आउटडोर एवं इमरजेंसी में लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा रही है जबकि अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र मलिकपुर बीरपुर एवं जुड़ावनपुर में लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

Check Also

गंडक तटबंध पर बचे कार्य के लिए व्यक्त की नाराज़गी

Hits: 0वैशाली।  जिलाधिकारी वैशाली श्रीमती उदिता सिंह ने अपर समाहर्ता , BDO वैशाली, CO हाजीपुर …

सहदेई बुजुर्ग बाजार स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा के बाहर कोरोना गाइडलाइन की जमकर उड़ी धज्जियां

Hits: 0सहदेई बुजुर्ग – लॉकडाउन के दूसरे दिन सहदेई बुजुर्ग प्रखंड में एक और जहां …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: