Breaking News
Home / National / अरनिया मध्य विद्यालय बालक बना राजनीति का अखाड़ा

अरनिया मध्य विद्यालय बालक बना राजनीति का अखाड़ा

Hits: 67

शिशिर समीर जन्दाहा | जन्दाहा प्रखंड का एक विद्यालय बना प्रभारी शिक्षिका और शिक्षिका का गाली-गलौज स्थल जिसकी सूचना मिलते ही प्रखंड विकास पदाधिकारी पहुँचे विद्यालय, जहाँ लगाई सभी को कड़ी फटकार और कहा पढ़ाई स्थल को कभी न बनने देंगे राजनीति का अखाड़ा, होगी दोषीयों पर कड़ी कार्रवाई ।

दरअसल विवाद की शुरुआत पंखा में आई गड़बड़ी से होते हुए गाली-गलौज तक पहुंच गई । विद्यालय में उपलब्ध शौचालय शिक्षिका के साथ-साथ छात्राओं के लिए भारी परेशानी का सबब बना हुआ है, वही उससे निकलने वाली दुर्गंध महामारी को आमंत्रित कर रही है। विद्यालय का शौचालय सरकार के स्वच्छता अभियान के साथ क्रूर मजाक है, जो शिक्षा विभाग को लज्जित करती है। ग्रामीण के यहाँ या दूर के बगान में शौच के लिए जाना पड़ता है, “शिक्षिकाओं” को जो कि बदलती परिवेश में अनहोनी का आमंत्रण है ।वही बच्चों ने बताया कि आस पास के खेतों में शौच जाने पर खेत वाले मारपीट और गाली गलौज पर उतर आते है।

विद्यालय में चलने वाली आठ वर्ग कक्ष में कक्षा 3,4 और 5 में छात्रों की उपस्थिती तक नहीं बनाई गई थी, जो मध्याह्न भोजन के साथ हो रही अनियमितता को उजागर करता हैं ।उस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी ने गंभीर मामला मानते हुए स्पष्टीकरण पुछने के बाद कार्रवाई की बात कही है ।

प्रभारी द्वारा डंडे से मारते हुए एक विडियो कुछ दिन पहले सोशल मिडिया में वायरल हुआ था, जिस संबंध में वो विद्यालय शिक्षिकाओं पर संदेह करते हुए अक्सर विवाद करती रहती है। विद्यालय के विवाद में संकुल समन्वयक और एक शिक्षक का अहम योगदान देखने को मिला ।
अब एक बड़ा सवाल है कि आखिर शिक्षा के मंदिर में बच्चे के समक्ष शिक्षकों का संग्रम, क्या प्रभाव छात्रों पर डालेगा ? उससे निजात दिलाने के लिए बैठे पदाधिकारी क्या कर रहे है? क्या ये नहीं लगता कि विभाग दोहन के नीति के कारण शिक्षा व्यवस्था को चौपट करने में लगी है ?

आखिर क्या कारण है कि विद्यालय शिक्षा समिति बैठक में निर्णय और एक सप्ताह का समय देने के बाद भी शौचालय का निर्माण प्रभारी द्वारा नही कराया गया? उच्च पद पर बैठे पदाधिकारी का ध्यान आखिर क्यों नही पड़ा? कुछ दिन पूर्व एसएलसी वितरण में पैसों की मांग करने पर विद्यार्थियों द्वारा प्रभारी को बंधक बनाए जाने की भी खबर अखबारों में आई थी उसपर भी पदाधिकारी द्वारा जांच क्यो नही की गई और अगर की गई तो अबतक कार्रवाई क्यो नही की गयी? हालत जन्दाहा प्रखंड के अरनिया मध्य विद्यालय बालक की है।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: