Breaking News
Home / National / मंदिर तोड़ने पहुँचे डी एम,एस पी जान बचाकर भागे लोगों ने लगाई आग

मंदिर तोड़ने पहुँचे डी एम,एस पी जान बचाकर भागे लोगों ने लगाई आग

Hits: 53

बिहार के वैशाली जिला में आक्रोशित लोगो ने वैशाली एएसपी के सरकारी गाड़ी में आग लगा दिया ।आग भी इस कदर की आग की लपटे तीसरी मंजिल तक जा पहुची। लोगो ने लगभग दस जिलों से पहुँची पुलिस प्रशासन पर पहले तो जम कर रोरेबाजी की जिसमे कई महिला पुरुष पुलिसकर्मी घायल हो गये बाद में अँधेरे का फ़ायदा उठाकर सारण जिला में तैनात सब-इन्स्पेक्टर संजय कुमार का सर्विस  रिवाल्वर छीन लिया और उसकी भी जमकर पिटाई कर दी । लोगों द्वारा किए गए रोड़ेवाजी में कई मीडियाकर्मी भी घायल हुए तो कई का कैमरा भी टुटा। घायल सभी पुलिसकर्मियों तथा मीडियाकर्मियों का इलाज हाजीपुर सदर अस्पताल में चल रहा है । मामला था पटना हाई कोर्ट के आदेश पर एक मंदिर तोड़ने का जिसे तोड़ने वैशाली पुलिस सहित लगभग दस जिलों की पुलिस  दोपहर एक बार फिर इक्कट्ठी हुई थी, 6 दिन पूर्व 20 जनवरी को भी वैशाली पुलिस ने मजिस्ट्रेट के साथ जाकर इस मंदिर को तोड़ने का प्रयास किया था मगर लोगो का मंदिर के प्रति आस्था और प्रशासन के प्रति आक्रोश देखकर विधि व्यवस्था बिगड़ने के डर से प्रशासन मंदिर तोड़  नहीं सकी थी।

आज दिन के उजाले में  एक बार फिर स्थानीय लोगो के भारी विरोध का सामना मंदिर तोड़ने आये प्रशासन को करना पड़ रहा था । जिसमे हिन्दू और मुस्लिम दोनों समुदाय के लोग थे। जो अपने आप में एकता की मिसाल पेश कर रहा था। मालूम हो की हाईकोर्ट सड़क किनारे स्थित वासुदेव मंदिर  तोड़ने का आदेश दिया है। आदेश पूरा नहीं करने के कारण वैशाली डीएम रचना पाटिल और नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को कोर्ट में काफी फजीहत हो रही है। वही स्थानीय लोग पदाधिकारियों द्वारा गलत रिपोर्ट देकर कोर्ट को गुमराह करने का अारोप अधिकारियो पर लगा रहे है। आज प्रशासन पूरी तैयारी के साथ मंदिर तोड़ने पहुंचा हुआ था । कई जिलो की पुलिस कई दंडाधिकारी भी मौके पर मौजूद थे । रात में पहुँचे वैशाली जिलाधिकारी रचना पाटिल और जिला पुलिस कप्तान राकेश कुमार ने जैसे ही मंदिर पर जे सी बी चलाने का आदेश दिया लोग आक्रोशित होकर रोड़ा बरसाने लगे जिसके बाद जिलाधिकारी ,पुलिस कप्तान समेत सभी पुलिसकर्मी भाग कर जान बचाए।सारण सीतामढी , मुजफ्फरपुर ,बगहा,गया से अतिरिक्त पुलिस बल बुलाया गया है।

बावजूद इसके लोगो का आक्रोश काम नहीं हो रहा है। प्रदर्शनकारी सड़क पर लेट कर पुलिस बल और जेसीबी को आगे नहीं बढ़ने दे रहे है। लोग ” भारत माता की जय” और “वन्दे मातरम”  के नारे प्रशासन के विरोध में भी नारे लगा रहे है।  प्रदर्शनकारियों का कहना है की सही वस्तुस्थिति कोर्ट को अधिकारी नहीं बता रहे है ये जमीन निजी है जिसे स्वार्थ के लिए कुछ अधिकारी और लोग इसे नगरपरिषद का बताने को तैयार है। 26 जनवरी को मंदिर तोड़ने की तिथि कोर्ट द्वारा निर्धारित होने के बाद लोगों ने मंदिर के आगे तिरंगा झंडा भी फहरा दिया था जिस कारन पुलिस दिन में मंदिर नहीं तोड़ सकी।मौके पर अभी भी तनाव है। वही मंदिर तोड़ने के विवाद में हुए हंगामे के बाद आज सुबह भी तनाव है। रात में ट्रैक्टर में लगाई गई आग आज सुबह तक  नहीं बुझी है। इन ट्रैक्टरों में लगी आग बुझाने का भी कोई प्रयास प्रशासन द्वारा नहीं किया गया। हालाँकि एएसपी की गाड़ी में लगी आग बुझा दी गयी है। जिस मकान के पास आग लगाने की घटना हुई थी उस मकान में एक निजी बिधालय का हॉस्टल है।उस मकानो को भी आंशिक नुकसान हुआ है। मौके पर लोगो की आवाजाही हालाँकि हो रही है।

लेकिन लोगो में तनाव है। पुलिस ने स्थानीय वार्ड पार्षद सहित कुछ लोगो को हिरासत लिया है। जिसे छुड़ाने की बात लोग कर रहे है।स्थानीय महिलाये भी रात को पुलिस से कुछ ज्यादती  बोल रही थी।और अगर मंदिर को तोड़ने पुलिस प्रयास करेगी तो उसे विरोध का सामना करना पड़ेगा।  घटनास्थल पर मंदिर यथास्थिति में है। एक भी पुलिसकर्मी घटनास्थल पर मौजूद नहीं है। देखने वाली बात होगी की आज प्रशासन की तरफ से क्या कार्रवाई होती है।रात में लोगों के बिरोध पर वैशाली जिलाधिकारी ,जिला पुलिस कप्तान समेत सभी पुलिसकर्मी अपनी जान बचाकर भाग खरी हुई।घटना की सुचना पर हाजीपुर में तिरहुत कमिश्नर अतुल कुमार,प्रमंडलीय आई जी पारसनाथ,डी आई जी समेत लगभग दस जिलों के जिला पुलिस कप्तान मीटिंग कर आगे की कारवाई की रननीति तैयार कर रहे हैं। इस घटना के बाद नगर थानाप्रभारी  डॉ शंकर कुमार झा को सस्पेंड कर दिया गया है। रिपोर्ट: राहुल अमृत राज

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: