Breaking News
Home / National / Bihar / धनवान भूखा मर सकता है मगर ज्ञानवान व्यक्ति कहीं भी भूखा नहीं मर सकता : श्रवण कुमार

धनवान भूखा मर सकता है मगर ज्ञानवान व्यक्ति कहीं भी भूखा नहीं मर सकता : श्रवण कुमार

Hits: 13

उज्ज्वल सिंह, जंदाहा : जंदाहा प्रखंड के काला पहाड़ गांव के जयमंगल नगर में राष्ट्रीय कौशल विकास द्वारा संबद्ध संस्थान विद्या मेमोरियल पारा मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन समारोह के अवसर पर अपार भीर को संबोधित करने के दौरान ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने अपने वक्तव्य में कहा कि पूरा संसार ज्ञानी को खोजता है, अज्ञानी तो पशु के समान है। सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह के शिक्षण संस्थान का उद्घाटन करते हुए अपार हर्ष हो रहा है।

इससे ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को शिक्षा ग्रहण के अलावे हुनर मंद बनाया जाएगा। सरकार वैसे लोगों को जो असमर्थता से बाहर जाकर पढ़ाई नहीं कर पाता है वैसे छात्रों को के इसके माध्यम से वे शिक्षा ग्रहण करा उन्हें हुनरमंद बनाने को लेकर कटिबद्ध है। धनवान भूखा मर सकता है मगर ज्ञानवान व्यक्ति कहीं भी भूखा नहीं मर सकता है। वह दुनिया के किसी कोने में जाकर उपार्जन कर अपना जीविका चला सकता है। सरकार वैसे छात्रों को जो अर्थाभाव में इंटर से आगे की पढ़ाई बाहर जाकर नहीं कर सकते हैं वैसे छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ₹400000 तक की राशी दे रही है।

संजोग से अगर उसे कहीं रोजगार नहीं मिलता है तो उसका ऋण सरकार अपने स्तर से चुकाएगी। सरकार हर हाल में बेरोजगार को रोजगार परक शिक्षा देकर उन्हें हुनरमंद बनाने में को संकल्पित है। वहीं सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह ने पहुंचे अपार भीड़ समूह को संबोधित करते हुए अपने संबोधन में कृषि तथा उनकी समस्याओं पर भी विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि किसान को अनाज की उचित रख रखरखाव की तथा उचित कीमत मिले इसके लिए भंडारण एवं पैक्स के माध्यम से धान खरीद की व्यवस्था की गई है।

बिहार में बेरोजगारों की संख्या देश में सर्वाधिक है। सरकार बेरोजगारी दूर करने के लिए कौशल विकास योजना के माध्यम से विभिन्न योजनाएं चला रही है। इसी योजना के तहत विद्या मेमोरियल पारा मेडिकल कॉलेज की स्थापना किया गया है। जहां गांव में रहकर छात्र छात्राएं शिक्षा के साथ-साथ हुनर मंद बनने का शिक्षा ग्रहण कर स्वावलंबी बन सकते हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व विधायक डॉक्टर अच्युतानंद सिंह ने की जबकि संचालन महुआ प्रखंड भाजपा अध्यक्ष अजीत कुमार सिंह ने किया। इस समारोह के मौके पर भाजपा के जिला पार्षद मनिंद्र नाथ सिंह, भाजपा नेता लखेंदर पासवान, धीरू सिंह, राष्ट्रीय ब्राह्मण विचार मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीपक तिवारी, राजनारायण सिंह, चिनटु सिह, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह, सुरेंद्र पासवान, सोनू कुमार, महनार के पूर्व प्रमुख भोला सिंह, मंटु कुमार, सिमा देवी, रंजन कुमार सिंह आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में संस्थान के निदेशक डॉक्टर करुणायन ने आगत अतिथियों केे साल देकर सम्मानित करते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: