Breaking News
Home / National / Bihar / Vaishali / Raghopur / Bidupur / पूर्वजो को याद करना ही अच्छी संस्कार को दिखाता है: श्रवण कुमार

पूर्वजो को याद करना ही अच्छी संस्कार को दिखाता है: श्रवण कुमार

Hits: 34

नलिनी भारद्वाज, वैशाली, बिदुपुर। जबतक मनुष्य के अंदर ज्ञान नही होगा तो सबकुछ बेकार है। पूर्वजो को याद करना ही अच्छी संस्कार को दिखाता है पुण्य तिथि पर ऐसे कार्यक्रम कर जो अपने माता पिता को याद करते है वो वास्तव में महान है। इसे ही सच्ची श्रद्धांजलि कहते है। उक्त बातें ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने बिदुपुर के चेचर मंदिर प्रांगण में आयोजित राघोपुर के प्रथम एवम पूर्ब बिधायक स्व0 हरिवंश नारायण सिंह की 17 वी पुण्यतिथि के मौके पर आयोजित श्रद्धांजलि समारोह के दौरान कहा। मंत्री श्री कुमार ने कहा कि वैशाली की इस धरती को नमन करता हूं जिसमे हरिवंश नारायण जैसे क्रांतिकारी बीर सपूतों को जन्म दिया। उस समय हरिवंश नारायण सिंह कितना कठिन काम कर समाज को आगे बढ़ाया है इतना ही नही वे स्वतंत्रता सेनानी के अलावे राघोपुर के प्रथम बिधायक के साथ साथ तीन बार बिधायक रह चुके है। उन्होंने ग्रामीणों द्वारा बालिका उच्च विद्यालय खोलने की मांग पर कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में काफी तेजी से कार्य कर रही है जितने भी उत्क्रमित मध्य विद्यालय है जिनके पास एक एकड़ जमीन उपलब्ध है उसे उच्च विद्यालय में अपग्रेड किया जा रहा है। और तो और जो ओडीएफ मुक्त पंचायत हो गया उस पंचायत में भी उत्क्रमित मध्य विद्यालय से उच्च विद्यालय में अपग्रेड किया जा रहा है।

प्रदेश में अबतक एक हजार विद्यालयो को स्वीकृति दी गयी है। जबतक ज्ञान के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर बिहार को नही लाएंगे तब तक विकसित नही होगा और इसके लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत बच्चो को पढ़ने के लिए चार लाख तक ऋण दी जा रही है लेकिन इसमें बैंक का नजरिया ठीक नही है तो सरकार शिक्षा विद जरिये बच्चों का आवेदन लेकर स्वीकृति कर रही है। मंत्री श्री कुमार ने कहा कि पूरे राज्य में मनरेगा के तहत पचास लाख पौधा लगा रही है और सात निश्चय में भी तेजी से काम हो रही है पहले 22 प्रतिशत लोगो को शौचालय था और अब 61प्रतिशत घरो में शौचालय है। मौके पर मौजूद पूर्ब बिधायक डॉ0 अच्युतानंद सिंह ने हरिवंश बाबू की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वे महान आत्मा थे और छात्र जीवन से राजनीति जीवन देश के लिए बिताया शुरू से ही शिक्षा विद थे और स्थापना सचिव के रूप में आर एन कॉलेज का स्थापना किया।

उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान बचाना है तो भारत के अंदर के पाकिस्तान को निस्तनाबूत करना होगा। इसी धरती पर 09 नौजवानों ने भारत माता के लिए बलिदान दिया है यही वह धरती है। मौके पर मौजूद पूर्ब बिधायक सतीश कुमार ने हरिवंश बाबू की जीवनी पर प्रकाश डाला और कहा कि आज की युवा पीढ़ी ध्यान नही दे रही है पहल किया जाए तो हमारा समाज और देश आगे बढ़ेगा। आज के प्रतिनिधि को उनके पद चिन्हों पर चलना चाहिए।

मौके पर चेचर ग्राम समूह के ग्रामीणों द्वारा हरिवंश नारायण सिंह के आदमकद प्रतिमा का निर्माण प्रखंड परिसर में करने, चेचर में कन्या उच्च विद्यालय का निर्माण करने, बिदुपुर में एक डिग्री कॉलेज की स्थापना करने,चेचर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र का जीर्णोद्धार करने एवम उनकी जीवनी का प्रकाशन करने की मंत्री से मांग की. इस अवसर पर मंत्री श्री कुमार को संजुक्त रूप से पूर्ब बिधायक हरिवंश नारायण सिंह की तस्वीर भेंट की गयी वही लोजपा आईटी सेल के प्रदेश अध्यक्ष इंजीनियर राकेश रौशन द्वारा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तस्वीर मंत्री को भेंट की गयी। कार्यक्रम की अध्यक्षता जदयू जिलाध्यक्ष रौबिन कुमार सिन्हा एवं संचालन भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य प्रो0 अजित कुमार सिंह द्वारा किया गया।

इस अवसर पर लोजपा जिलाध्यक्ष इंदु भूषण सिंह उर्फ टुनटुन सिंह, लोजपा आई टी सेल अध्यक्ष इंजीनयर राकेश, बीजेपी लोक सभा प्रभारी डॉ0 संजय सहाय, रितेश कुमार सिंह, हरेश कुमार सिंह, लोजपा प्रखंड अध्यक्ष राज कुमार सिंह, बीजेपी मंडल अध्यक्ष टिंकज कुमार सिंह, बलराम खत्री, इंजीनियर धर्मेन्द्र सिंह, अरुण कुमार सिंह, अनिल चौरसिया, शत्रुध्न गुप्ता, सत्यानंद पासवान, राजेश्वर मुकेश, धर्मबीर ठाकुर, अंजन कुमार, कामेश्वर सिंह, आदि ने अपने अपने विचार ब्यक्त किये। इस अवसर पर आए अतिथियों का स्वागत पूर्ब विधायक के पुत्र त्रयम्बक गोपाल द्वारा किया गया एवम कार्यक्रम के उपरांत मंत्री का काफिला पकौली ग्राम स्थित जिला पार्षद सुशील देवी के घर पहुचा जहाँ स्वागत के उपरांत मंत्री ने भोजन किया।

Check Also

युवा जदयू के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष चंदन कुमार सिंह का कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

Hits: 0 महनार – युवा जदयू के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष चंदन कुमार सिंह का अपने …

भाजपा के बछवाड़ा विधायक को नहीं है सोशल डिस्टेंस का ख्याल, बिना मास्क पहने हीं पहुंच गए कार्यक्रम में

Hits: 0राकेश यादव, बछवाड़ा (बेगूसराय)। समूचे देश में कोरोना कहर बरपा रही है और सरकार …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: