Breaking News
Home / National / Bihar / प्रकृति की मार से किसानों को असहनीय पीड़ा

प्रकृति की मार से किसानों को असहनीय पीड़ा

Hits: 34

नितेश कुमार चौधरी, जन्दाहा। जन्दाहा के किसानों में बेचैनी का आलम है, तो व्यपारीय अपने भाग्य को कोस रहें हैं।मानो खुशी की आसमां में सैर का आनंद ले रहा जीवन स्फूर्त हो गम में डूब गया हो। ये हाल है आम में आये अकाल्पनिक मंजर को देखकर भविष्य की नूतन योजना बनाने वाले आम के किसान और व्यापारियों की। जिनकी सारी उम्मीदें लाख प्रयास के बावजूद पेर में फल नहीं रूकने से ध्वस्त हो गई है।

जन्दाहा अमरूद के अलावे आम और लीची का व्यवसायिक खेती करने के लिए प्रसिद्ध रहा है। यहाँ के अमरूद का तो अपनी अलग ही पहचान रहा है। संसाधन और वैज्ञानिक तकनीकी की समुचित व्यवस्था नहीं उपलब्ध होने के बावजूद किसानों ने कई तरह की उपलब्धियाँ हासिल की है।

इस वर्ष आम में काफी मंजर आया था। मंजर के अनुकूल टिकोले भी आया, लेकिन कुछ ही दिनो में सभी गिर गया। पेङों को देखने के बाद केवल मंजर का डंठल ही दिखाई दे रहा है। किसान राम सागर साह, संजय कुमार, विनोद कुमार पुष्पम, सत्यजित आदि कहते है कि जिस अनुपात में मंजर आया था, यदि वो फल में परिणीत हो जाता ,तो हमलोगों का कई वर्षो की योजना इसी आमदनी से पूर्ण हो जाती। लेकिन महंगी दबाओं का छीङकाव करने के बावजूद एक भी फल पेर में नहीं रहा। उन्होने कहा कि जो पैसा पानी और दबा में लगाया समझीये की घर से गया। पेङ को देखने के मुर्झा कर अपने भाग्य को दोष देते ।व्यपारी पप्पू, सुखदेव सिंह और इकबाल हसन का कहना है इस बार न केवल हमलोगो की मुरीद पुरी होती, बल्की किसान भी खुशहाल हो जाते। लेकिन आज जिस बगीचा में है, वो तीन हेक्टेयर का है। इसमें अभी तक एक लाख से उपर की लागत आई है, लेकिन लगता है दस-बीस हजार पर ही संतोष करना परेगा।

प्रखंड कृषि पदाधिकारी नन्दु राम ने कहा कि जलीय तल नीचे चले जाने के कारण जो नमी पौधे को चाहिए था, वो नहीं मिल पा रहा है, जिसके चलते ये समस्या आई है। लेकिन सवाल उठता है कि आखिर जिन किसानों ने भरपूर नमी बनाये रखा, उनमें तो फल रहना चाहिए था। किसानों की माने तो ये किसी कीङे का प्रकोप है, जिस मार्केट में उपलब्ध दबा प्रभावविहिन प्रतीत होता है। ये दुर्दशा का आलम मंजर के बावजूद पेङ में टिकोले नहीं रूकने के चलते जन्दाहा प्रखंड में आम के किसानों की है।

Check Also

युवा जदयू के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष चंदन कुमार सिंह का कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

Hits: 0 महनार – युवा जदयू के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष चंदन कुमार सिंह का अपने …

भाजपा के बछवाड़ा विधायक को नहीं है सोशल डिस्टेंस का ख्याल, बिना मास्क पहने हीं पहुंच गए कार्यक्रम में

Hits: 0राकेश यादव, बछवाड़ा (बेगूसराय)। समूचे देश में कोरोना कहर बरपा रही है और सरकार …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: