Breaking News
Home / National / Bihar / पोषण पखवाड़ा अभियान कार्यक्रम के तहत किया गया वृक्षारोपण

पोषण पखवाड़ा अभियान कार्यक्रम के तहत किया गया वृक्षारोपण

Hits: 0

वैशाली। पोषण पखवाड़ा अभियान कार्यक्रम के तहत बिदुपुर प्रखंड के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 20 ,चकजैनव पर अखिल भारतीय आंगनबाड़ी कर्मचारी महासभा की प्रदेश महासचिव सविता कुमारी  के द्वारा वृक्षारोपण किया गया। वृक्षारोपण में एलोवेरा, आम, लीची, फूल एवं शो प्लांट जैसे पेड़ लगाया गये। प्रदेश महासचिव सविता कुमारी के द्वारा बताया गया कि एलोवेरा एक औषधीय पौधा है।इसमें विटामिन ए ,सी और ई काफी मात्रा में पाए जाते हैं।

यह लगभग रोगों में फायदा पहुंचाने का काम करता है। यह उदर रोग, स्किन रोग के लिए भी जाने जाते हैं। यह रक्त संचार बढ़ाने में बहुत असरदार होता है। वहीं विभिन्न प्रकार के पौधों के बारे में भी बताया गया कि यह हमें ऑक्सीजन देते हैं साथ ही छायादार और फल,फूल के लिए भी जाना जाता है ।वैसे शो प्लांट आंगनवाड़ी केंद्र और आसपास के जगहों को सुशोभित कर आकर्षित करता है। इसलिए पेड़ लगाना है, पर्यावरण बचाना है। उन्होंने अपने वक्तव्य में यह भी कहा की आंगनवाड़ी सेविका ही नहीं बल्कि हर एक व्यक्ति अपने अपने घर के आस-पास जो खाली जगह पड़ा हुआ है वहां पर एक पेड़ अवश्य लगाएं और उस पेड़ को बचाएं।

यहां तक कि अन्नप्राशन,गोद भराई या विशेष कोई प्रयोजन पर या शादी विवाह में भी और उपहार की जगह एक पेड़ उपहार के रूप में जरूर प्रदान करें।हमारा एक प्रयास हमारे समाज को पर्यावरण बचाने के लिए अच्छी पहल की शुरुआत कर सकती है।आज के वृक्षारोपण में समाजसेवी डॉ रविंदर कुमार यादव, सहायिका प्रीति कुमारी, विजय कुमार, कुणाल किशोर सोनू, अमित कुमार, रूबी वशिष्ठ के द्वारा अभी पेड़ लगाया गया। साथ में छोटी बच्ची 6 माह पूरा करने वाली अनैशा वशिष्ठ भी इस अभियान का हिस्सा बनी।

Check Also

Worship Ceremony on the Occasion of Guru Purnima

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर पूजा समारोह

Hits: 0रिपोर्ट : विजय कुमार, पातेपुर। पातेपुर स्थित लोक आस्था का महान केंद्र श्रीराम-जानकीपुरम में …

News vaishali, vaishali news, vaishali live, live vaishali, vaishali live news,hindi news vaishali, vaanishree news,vaanishree news live

तालाब मे जहर डालने से लाखों रूपये कि मछली मरी

Hits: 0रिपोर्ट :विजय कुमार, पातेपुर। पातेपुर प्रखण्ड अंतर्गत बलिगांव थाना क्षेत्र के भुसाही गांव में …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: