Breaking News
Home / National / Bihar / पेंशन की राशी नहीं मिलने से पेंशनभोगीयों में काफी निराशा

पेंशन की राशी नहीं मिलने से पेंशनभोगीयों में काफी निराशा

Hits: 21

पेंशन की राशी नहीं मिलने से पेंशनभोगीयों में काफी निराशा है। गौरवतल हो कि बुजुर्गों का एक सहारा हुआ करता था पेंशन की राशि, लेकिन विगत दो-तीन साल से पेंशन नहीं मिलने पर चाय पीने की आफत आ गई है। सभी बैंक से लेकर ब्लॉक का चक्कर काटकर मायूस हो लौट जाते। जनप्रतिनिधि से लेकर कर्मचारियों ने जो-जो कागजात की मांग किया, वो देते गए, लेकिन फिर भी पेंशन की राशी बैंक के खाते में नहीं आई।

ये हालात सरकार द्वारा बैंको के माध्यम से भुगतान करने के निर्देश के बाद बनी है, इसलिए लोग पहले वाले भुगतान प्रक्रिया को अच्छा मानते हुए सरकार को कोसते नजर आते। खास विधवा और विकलांग पेंशनघारीयों की हालात और बदतर है। वहीं कुछ पेंशनभोगी जो बिझाबन से उठने लायक नहीं है और न ही उनका आधार कार्ड बन सका, वैसे लोग सरकार और जनप्रतिनिधि को कोस कर पेंशन की राशि से संतोष करने की स्थिति में आ गए हैं।

बेदौलिया के सत्तर वर्षीय रजिया देवी, मछीया देवी, रसलपुर के रहमत खातुन, नाजिम, बिशेश्वर पासवान, सहित प्रखंड के लगभग 2365 पेंशनभोगी सैंकङों रूपये दौर-धुप में खर्च कर दिए, लेकिन पेंशन नहीं मिला। जबकि जनवरी महिने प्रखंड में विशेष शिविर लगाकर सुधार किया गया।

मालुम हो कि जन्दाहा प्रखंड में पूर्व से 18965 पेंशनभोगी है, जबकि हाल के दिनों में भी लगभग तीन हजार से अधिक पेंशन की स्वीकृति हुई है। इन दोनों को मिलाकर आज भी लगभग पाँच हजार से अधिक पेंशनभोगी पेंशन की राशि से वंचित है।

इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी मुकेश कुमार ने कहा कि जो भी ट्रुटी रही है, उसे सुधार कर भेजा गया है और जल्द ही पेंशनधारीयों के खाते में राशि चला जायेगा ।उन्होने कहा कि जो समस्या आती है उस संबंध में डीआरडीए से संपर्क कर दूर करने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन राशि चुकि राज्य से खाते पर हस्तांतरित होता है ।इसलिए ट्रुटी जो आती हैं उसे सुधार कर भेज दिया जाता। इसके लिए हमने स्पेशल स्टाफ प्रतिनियुक्ति कर रखा है।

चाहे अधिकारी, कर्मचारी या जनप्रतिनिधि कुछ भी कहें, लेकिन सरकार की नई पेंशन व्यवस्था से पेंशशधारीयों की हालात दमनीय हो गया है।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: