Breaking News
Home / National / Bihar / Begusarai / पंचायत समिति की बैठक में राशन किरासन, आंगनबाड़ी की मुद्दे पर हुई बहस

पंचायत समिति की बैठक में राशन किरासन, आंगनबाड़ी की मुद्दे पर हुई बहस

Hits: 41

अभिषेक राय, तेघड़ा। प्रखंड पंचायत समिति की बैठक बुधवार को प्रखंड कार्यालय स्थित फुसरो पंचायत समिति भवन में प्रमुख कुमकुम देवी की अध्यक्षता में हुई. बैठक में भाग लेने आये पंचायत समिति सदस्यों एवं मुखियागण ने अपने अपने पंचायत की जन सम्सस्याओं को सदन के सामने रखा. सदन में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने मनरेगा योजना आंगनबाड़ी केंद्रों और राशन किरासन के वितरण में घोर अनिमियता एवं भ्रष्टाचार की समस्या को सबसे ज़्यादा उठाया.

जनप्रतिनिधियों ने कहा कि डीलरों के द्वारा राशन किरासन के लाभुवकों को चाहे राशन हो या फिर किरासन तेल हो यूनिट के हिसाब से नहीं दिया जाता है. इतना ही नहीं वजन में भी कम तौला जाता है. जब लाभुक डीलर से इसका विरोध करते हैं तो कहा जाता है कि तुमको जहां जाना है जाओ कुछ होने वाला नहीं है. अधिकतर आगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों की संख्या बहुत कम होती है. मेनू के हिसाब से बच्चों को पोषाहार भी नहीं दिया जाता है. सम्बंधित विभाग के पदाधिकारी से शिकायत की जाती है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती है. जनप्रतिनिधियों ने कहा कि इंदिरा आवास योजना में लाभार्थियों से मनमाना रिश्वत लिया जा रहा है जिसपर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है.

मनरेगा योजना में मज़दूरों के बजाए जेसीबी मशीन से काम कराया जा रहा है. पंचायतों को खुले में शौच से ओडीएफ घोषित कर दिया गया है बावजूद इसके शौचालय बनाने वाले ज़्यादातर लोगों को प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है. क़रीब 2 वर्षों से विभिन पेंशनधारी लाभार्थियों को पेंशन की राशि नहीं मिल रही है. कबीर अंत्येष्टि योजना से मिलने वाली राशि नहीं मिलने से मुखिया के सामने कठिन समस्सया खड़ी है.

बैठक के दौरान एक जनप्रतिनिधि ने कहा कि आप पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करना चाहते है, लेकिन प्रखंड या अंचल और अनुमंडल कार्यालय में आने वाले लोगों के लिए शौचालय की व्यवस्था नहीं है तो ऐसे में हम ओडीएफ की बात कैसे कर सकते हैं. बैठक में विभिन विभागों के पदाधिकारी के नहीं आने पर उनके विरुद्ध निंदा प्रस्ताव पारित किया गया. क़रीब 6 महीने के बाद हुई आजकी बैठक पर जनप्रतिनिधियों ने दुःख प्रकट किया. पंचायत प्रतिनिधियों की बकाया भत्ते की भुगतान करने की भी मांग की गईं.

बैठक में उप प्रमुख राजेश कुमार मुन्ना, बेडीओ सह कार्यपालक पदाधिकारी परमानंद पंडित, सीओ आदित्य विक्रम, पीओ मनरेगा डॉ संजय कुमार, एमओ अरविंद कुमार, ज़िला परिषद सदस्य मो सिकंदर अली, जनार्दन यादव, रामनिवास चौधरी, मुखिया मो ज़फर आलम, सुमन देवी, प्रभात कुमार पप्पू सिंह, अरविंद कुमार सिंह, प्रभात सिंह, रामपुकार चौरसिया, पंचायत समिति सदस्य किरण मेहता, अजित कुमार, मो शमशाद आलम, मो फ़िरोज़ कुरैसी, दयाशंकर सिंह, गणेश चौरसिया, रुखसाना खातून, क्रांति देवी, कामिनी कुमारी, शालनी कुमारी समेत अन्य पंचायत समिति सदस्य, मुखिया एवं पदाधिकारियों ने भाग लिया.

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: