Breaking News
Home / National / Bihar / Begusarai / अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर विचार गोष्ठी का आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर विचार गोष्ठी का आयोजन

Hits: 10

अभिषेक राय, तेघड़ा। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर प्रखंड लोक शिक्षा समिति कार्यालय तेघड़ा में विचार गोष्ठी का आयोजन साक्षरता कर्मी महासंघ तेघड़ा द्वारा किया गया समाज के बदलाव में साक्षरता की भूमिका विषय को प्रवेश करवाते हुए संघ के प्रखंड अध्यक्ष अशोक कुमार कहां की समाज के विभिन्न क्षेत्रों में आए बदलाव एवं परिवर्तन तथा सामाजिक उत्थान के क्षेत्र में साक्षरता समूह का बहुत बड़ा भूमिका है जिसे नकारा नहीं जा सकता।

वर्तमान परिपेक्ष में भी बिहार जैसे प्रदेश को साक्षरता जैसी मूलभूत कार्यक्रम की आवश्यकता है ताकि समाज के उपेक्षित, वंचित एवं साधनविही लोगों के साथ ही विशेषकर महिलाओं को शिक्षित, संगठित, जागरूक और प्रेरित तथा प्रतिष्ठित कर समाज को एक साक्षर, सुंदर और समतामूलक समाज की अस्थापना कर बापू के सपनों का बिहार बनाया जा सकता है इसके लिए बिहार के अंदर सशक्त साक्षरता कार्यक्रम चलाने की आवश्यकता है। 31 मार्च 2018 के बाद सरकार स्तर से साक्षरता कार्यक्रम को विस्तारित नहीं करना साफ तौर पर यह साक्षरता विरोधी ही नहीं जनविरोधी कदम का परिचायक है। जिससे समाज और समुदाय वंचित और उपेक्षितों के साथ बहुत बड़ा धोखा है।

गोष्ठी को नूतन कुमारी, बिंदु कुमारी, बैजनाथ महतो, सुजीत कुमार राय, बृजकिशोर चौधरी आदि ने संबोधित किया। अध्यक्षता करते हुए अनसूया कुमारी ने कहां की साक्षरता से विभिन्न क्षेत्रों के अलावे बालिका और महिलाओं में जो सशक्तिकरण का आगाज हुआ है। वह स्मरणीय है लेकिन दुर्भाग्य सरकार राष्ट्र से साक्षरता को बंद कर गांधी के सपने के बिहार को खंडित करने की झलक साफ दिखाई पड़ता है जो जन विरोधी खासकर महिला विरोधी कदम है। क्षेत्र में बिहार जैसे प्रदेश में बिहार की आत्मा साक्षरता है। गोष्ठी उपरांत प्रखंड लोक शिक्षा कार्यालय से रैली निकाली गई बाजार के मुख्य मार्ग होते हुए बड़ी मंडप चौक के निकट समापन किया गया।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: