Breaking News
Home / National / Bihar / ओमान से भागकर आए मजदूर मोहम्मद अफरोज और मोहम्मद सइद ने सुनाई मजदूरों के दर्द दास्तान

ओमान से भागकर आए मजदूर मोहम्मद अफरोज और मोहम्मद सइद ने सुनाई मजदूरों के दर्द दास्तान

Hits: 28

शिशिर समीर, जन्दाहा। ओमान से भागकर आए मजदूर मोहम्मद अफरोज और मोहम्मद सइद ने सुनाई मजदूरों के दर्द दास्तान। अफरोज ने कहा कि आज भी हम खपरैल मकान में है, जो ढहने की स्थिति में है। अपनी हालात को देखकर ग्रामीण और रिश्तेदार के साथ विगत दस साल पहले ओमान गया था। कम्पनी में ही रहने-सहने, भोजन और चिकित्सा की व्यवस्था थी।

पैसा भी समय पर मिल जाता था, लेकिन दो साल से कम्पनी ने पैसा देना बंद कर दिया। यहाँ तक भोजन में कटौती करने के साथ-साथ अब दवा भी बंद कर दिया है। नतीजन मजदूर भूखे और बिमारी से मरने पर मजबूर है। घर से किसी माँ-पिता या अन्य किसी हादसे की जानकारी मिलती तो हम पैसा के आभाव में नहीं आ सकते। कुछ भी कर लीजिए वहाँ कोई सुनने वाला नहीं है।

लोग विरोध प्रदर्शन भी कर के देख लिया, लेकिन कोई लाभ नही मिलता। अफरोज आगे बताते है कि कुछ मजदूर कम्पनी से मिल रही भारे लेकर भी आने को तैयार है, लेकिन उसका वीजा ही समाप्त हो गया है। इन हालातों में वो वतन वापसी कैसे कर सकता।सईद के अनुसार कम्पनी में आज भी लगभग 6-7 हजार मजदूर फँसे हैं। मजदूर में अधिक संख्या पश्चिम बंगाल की है, उसके बाद बिहार और थोडा उत्तर प्रदेश के हैं।

सभी लोगों को अलग- अलग श्रेणी की तनख्वाह मिलती है। लेकिन आमुनन चालीस -पचास से किसी को कम नहीं है। उसने कहा बेरोजगारी के आलम में जाकर हमने इन हालात की कल्पना तक नहीं की थी। काफी भयावहता का आलम है वहाँ पर,जिसकी कल्पना मात्र से देह सिहर जाता है। ये दोनो ने अपनी मजदूरी के डेढ लाख से अधिक रुपये छोङकर आठ महीने पहले घर वापस होकर चैन की साँस ले रहें हैं।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: