Breaking News
Home / National / Bihar / नए बिहार का नया लैंडमार्क

नए बिहार का नया लैंडमार्क

Hits: 14

उमेश कुमार विप्लवी, वैशाली। सभ्यता द्वार बिहार का नया लैंड मार्क है । इससे पहले गोलघर को बिहार की पहचान के तौर पर प्रस्तुत किया जाता रहा था । गोलघर का निर्माण अंग्रेजों ने अकाल के समय अनाज रखने के लिए किया था । इस तरह देखा जाए तो गोलघर बिहार के इतिहास का हिस्सा होते हुए भी ब्रिटिश दासता और बिहार की बेचारगी का प्रतिनिधित्व करता रहा था ।

गुलामी की जंजीरों में जकड़े एक ऐसे बिहार का जहां पर किसानों और मजदूरों की स्थिति अत्यंत दयनीय थी और गरीबी एवं अकाल के कारण लोग पलायन करते थे। बाढ़, अकाल और गरीबी की विभीषिका को झेलने के अभिशप्त रहने के बावजूद यह बिहार की असली पहचान कभी नहीं रही। वस्तुतः बिहार गौतम बुद्ध और भगवान महावीर की धरती रही है। यहां पर चंद्र गुप्त मौर्य और अशोक जैसे शासकों ने जनकल्याण की नई परिभाषाएं रची।

चाणक्य जैसे महान विचारक और राष्ट्र निर्माता यहां पर अवतरित हुए जिन्होंने अर्थशास्त्र नामक ग्रंथ के माध्यम से कल्याणकारी शासन व्यवस्था की नई परिभाषा दी । बिहार में आर्यभट्ट हुए जिनके प्रयासों से ब्रमांड की कई अनसुलझी गुत्थियों को सुलझाया जा सका । बिहार में नालंदा, विक्रमशिला और तेल्हारा में शिक्षा के बड़े-बड़े केंद्र हुए जहां ज्ञान प्राप्त करना पूरे विश्व में गौरव जी बात मानी जाती थी ।

बिहार में शेरशाह सूरी हुए जिन्होंने रुपए पर आधारित आधुनिक मुद्रा प्रणाली और सड़क-ए-आजम बनाकर परिवहन की राष्ट्रीय राजमार्ग वाली व्यवस्था की शुरुआत की । इतने महान प्रांत का प्रतिनिधित्व गोलघर जैसी इमारत नहीं कर सकता था । फिर भी लगभग सौ साल तक गोलघर बिहार का लैंडमार्क रहा । अब सभ्यता द्वार बनकर तैयार हो गया है जो सही मायने में गौतम बुद्ध, तीर्थंकर महावीर, चंद्रगुप्त मौर्य, चाणक्य अशोक और शेरशाह सूरी जैसे महानायकों और नालंदा एवं विक्रमशिला जैसे शिक्षण केंद्रों का सच्चा प्रतिनिधि है ।

गेटवे ऑफ इंडिया और गोलघर से भी ऊंचे गौरवशाली बिहार के सच्चे प्रतिनिधि के तौर पर सभ्यता द्वार की भव्यता हर बिहारी के जेहन में समाहित हो । हम बिहारी अपने इस नये लैंडमार्क पर गर्व करें ।

Check Also

युवा जदयू के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष चंदन कुमार सिंह का कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

Hits: 0 महनार – युवा जदयू के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष चंदन कुमार सिंह का अपने …

भाजपा के बछवाड़ा विधायक को नहीं है सोशल डिस्टेंस का ख्याल, बिना मास्क पहने हीं पहुंच गए कार्यक्रम में

Hits: 0राकेश यादव, बछवाड़ा (बेगूसराय)। समूचे देश में कोरोना कहर बरपा रही है और सरकार …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: