Breaking News
Home / National / Bihar / Vaishali / Raghopur / Bidupur / नव निर्मित दुग्ध शीतक केंद्र का उद्घाटन

नव निर्मित दुग्ध शीतक केंद्र का उद्घाटन

Hits: 24

नलिनी भारद्वाज, बिदुपुर, वैशाली। वैशाली। पाटलिपुत्र दुगध उत्पादक सहयोग समिति लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक सुधीर कुमार ने कहा की दूध की गुणवत्ता को बरकरार रखने के उधेश्य से ही बिदुपुर प्रखंड मुख्यालय में दुग्ध शीतक केंद्र का निर्माण कराया गया है। इस केंद्र के निर्माण हो जाने से दुग्ध उत्पादक सहयोग समितियों को अब परेशानियों का सामना करना नही पड़ेगा।उन्होंने कहा की किसानों को भी लाभ होगा और समिति को भी। दूध की बर्बादी को रोकने के लिए इस तरह का कदम उठाया गया है।

बिदुपुर प्रखंड मुख्यालय के प्रांगण में नव निर्मित दुग्ध शीतक केंद्र का उद्घाटन फीता काटकर निदेशक सुधीर कुमार,डेयरी के अध्यक्ष संजय कुमार, बी डी ओ दुनिया लाल यादव, ग्रुप लीडर अवधेश चौधरी, पथ प्रभारी विजय कुमार ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर निदेशक सुधीर कुमार ने सम्बोधित करते हुए कहा की बिदुपुर प्रखंड में कुल 58 समितिया है, लगभग 25 हजार लीटर दूध प्रतिदिन यहाँ से डेयरी को जाता है। उन्होंने बताया की इस दूध शीतक केंद्र की क्षमता प्रतिदिन 20 हजार लीटर दूध दोनो पाली में शीत करने की है। उन्होंने बताया की एक पाली में 10 हजार लीटर दूध को शीत कर ही अब दूध डेयरी में भेजा जायेगा।

इस केंद्र के खुल जाने से समितियों को ज्यादा लाभ होगा। अब दूध की बर्बादी नही होगी। पहले सड़क जाम के कारण या अधिक गर्मी के कारण दूध फ़ट जाते थे परन्तु अब समिति सीधे दूध प्रखंड मुख्यालय स्थित केंद्र में ही पहुचायेगे, जिसके कारण दूध बर्बाद नही होगा। यही से भुगतान भी किया जायेगा। उन्होंने बताया की यह क्षेत्र पशुपालन के दृष्टि से काफी विकसित है।यहॉ के किसान उन्नत नश्ल के पशु पालन करते है,जो अधिक दूध देती है। उन्होंने किसानों को अधिक से अधिक सहूलियत भी देने की बात बताये। इस अवसर पर डेयरी के अध्यक्ष संजय कुमार ने डेयरी से जुड़े किसानों को होने वाले लाभ के सम्बन्ध में भी बताया। वही भविष्य में चल रहे विकास कार्यो की रूप रेखा पर भी प्रकाश डाला। इस अवसर पर बी डी ओ दुनिया लाल यादव ने प्रखंड मुख्यालय में डेयरी शीतक केंद्र के खोले जाने पर प्रसन्नता व्यक्त किया। इस अवसर पर समिति के विजय राय,मधुसूदन सिंह आदि सदस्य गण एवम सचिव , अध्यक्ष गण उपस्थित थे।

Check Also

युवा जदयू के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष चंदन कुमार सिंह का कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

Hits: 0 महनार – युवा जदयू के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष चंदन कुमार सिंह का अपने …

भाजपा के बछवाड़ा विधायक को नहीं है सोशल डिस्टेंस का ख्याल, बिना मास्क पहने हीं पहुंच गए कार्यक्रम में

Hits: 0राकेश यादव, बछवाड़ा (बेगूसराय)। समूचे देश में कोरोना कहर बरपा रही है और सरकार …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: