Breaking News
Home / National / Delhi / अब नारी नेतृत्‍व कर रही हैं: पीएम मोदी

अब नारी नेतृत्‍व कर रही हैं: पीएम मोदी

Hits: 33

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 40वीं बार रेडियो के जरिए ‘मन की बात’ जरिए देश की जनता से संवाद किया। पीएम मोदी इस कार्यक्रम के लिए जनता से सुझाव भी मांगते हैं। साल 2018 के पहले मन की बात कार्यक्रम में अपने भाषण की शुरुआत में ही प्रधानमंत्री ने गणतंत्र दिवस का जिक्र किया।

पीएम मोदी ने प्रकाश त्रिपाठी द्वारा लिखी गई चिट्ठी का जिक्र करते हुए कहा, 1 फरवरी को अंतरिक्ष में जाने वाली कल्पना चावला की पुण्यतिथि है। कोलंबिया अंतरिक्षयान दुर्घटना में वह हमें छोड़कर चलीं गईं लेकिन दुनियाभर में लाखों युवाओं को प्रेरणा दे गईं। पीएम मोदी ने कहा ‘मैं प्रकाश भाई का आभारी हूं कि उन्होंने अपनी लंबी चिट्ठी को कल्पना चावला की विदाई के साथ प्रारंभ किया है। यह बड़े दुख की बात है हमने कल्पना चावला जी को इतनी कम उम्र में खो दिया है लेकिन अपने जीवन से पूरे विश्व में खासकर भारत की हजारों लड़कियों के लिए यह संदेश दिया कि नारी शक्ति के लिए कोई सीमा नहीं है।

पीएम मोदी ने कहा कि हम बार-बार सुनते आये हैं कि लोग कहते हैं – ‘कुछ बात है ऐसी कि हस्ती मिटती नहीं हमारी वो बात क्या है, वो बात है, Flexibility – लचीलापन, उन्होंने कहा कि सामाजिक कुप्रथाओं के खिलाफ हमारे देश में लगातार प्रयास होते रहे है। पीएम मोदी ने बिहार का उदाहरण देते हुए कहा कि बिहार की जनता ने दहेज और बाल विवाह जैसी कुरीतियों के खिलाफ बड़ी पहल की है।

उन्‍होंने कहा कि चाहे वैदिक काल की विदुषियां लोपामुद्रा, गार्गी, मैत्रेयी की विद्वता हो या अक्का महादेवी और मीराबाई का ज्ञान और भक्ति हो, चाहे अहिल्याबाई होलकर की शासन व्यवस्था हो या रानी लक्ष्मीबाई की वीरता, नारी शक्ति हमेशा हमें प्रेरित करती आयी है। उन्‍होंने कहा कि तीन बहादुर महिलाएं भावना कंठ, मोहना सिंह और अवनी चतुर्वेदी फाइटर पायलट बनी हैं और सुखोई 30 में प्रशिक्षण ले रही हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि बीएसएफ बाइकर कंजेंटेंट की महिलाओं द्वारा किया गया साहसपूर्ण प्रयोग, विदेश से आये हुए मेहमानों को भी आश्चर्यचकित कर रहा था। उन्‍होंने कहा कि आपने नाम सुना होगा मध्य प्रदेश के भज्जू श्याम के बारे में, वे जीवन यापन के लिए सामान्य नौकरी करते थे लेकिन उनको पारम्परिक आदिवासी पेंटिंग बनाने का शौक था। आज इसी शौक की वजह से इनका भारत ही नहीं, पूरे विश्व में सम्मान है।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: