Home / National / Bihar / Purnia / Banmankhi / सरताज जीविका महिला ग्राम संगठन की मासिक बैठक आयोजित

सरताज जीविका महिला ग्राम संगठन की मासिक बैठक आयोजित

Hits: 91

रिपोर्ट: सोहन कुमार, बनमनखी, पूर्णिया।
बनमनखी प्रखंड क्षेत्र के जियनगंज पंचायत अंतर्गत कुशहा ग्राम के सुकली देवी प्राथमिक विद्यालय में सरताज जीविका महिला ग्राम संगठन की मासिक बैठक आयोजित की गई ।

बैठक की अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी राघवेन्द्र कुमार ने की । बैठक में जीविका दीदी को संबोधित करते हुए बीडीओ श्री कुमार ने कहा आगामी 21 जनवरी को होने वाले राज्यव्यापी मानव श्रृखंला को आपलोग सफल बनावें। उन्होने जीविका दीदीयों से कहा हमारे समाज में वर्षों से चली आ रही बाल विवाह एवं दहेज मुक्ति जैसे कुरीति को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए सरकार कृत संकल्पित है ।

जिसमें हमलोगों की भागीदारी अहम है।उन्होंने कहा कि हमारे समाज में बहुत ऐसे माता-पिता है जो कि खेलने-कूदने एवं पढ़ने की उम्र में अपने बच्चे की शादी करवा देते हैं जो कि बिल्कुल नाजायज एवं कानूनी अपराध है ।

बीडीओ श्री कुमार ने उपस्थित सभी जीविका दीदी को कसम खिलवाया की ना हम अपने बच्चे की शादी कम उम्र में करेंगे और ना अपने बेटी या बेटा दहेज लेंगे और ना देंगे उपस्थित सभी जीविका दीदी और एक स्वर में अपने अधिकारी के समक्ष कसम खाई कि हमलोगो को शराब मुक्त की तरह ही दहेज मुक्त बिहार बनाना है । जिससे 21 जनवरी को पूरी दुनिया यह देख सके की बिहार दहेज मुक्त बिहार बन चुका है।

उन्होंने आमलोगो को भी ज्यादा से ज्यादा अभियान चलाकर जागरूक करने को कहा। उन्होंने बताया कि शराबबंदी से हर घर की सूरत बदल चुकी है। उन्होंने खासकर जीविका दीदीयों से कहा एक बेटी और मां होने के नाते  दहेज प्रथा और बाल विवाह के नुकसान और दर्द को महसूस कर सकती है । उन्होंने कहा कि हमारे समाज में बेटियों को बोझ समझकर नाबालिक उम्र में शादी विवाह कर देते है। कम उम्र में शादी के नुकसान को झेल बेटियों की जिंदगी बर्बाद हो जाती है । उन्होंने कहा किबिहारकब तक दहेज के लिए बेटियों को सूली पर लटकाया जाता रहेगा, कब तक मासूम बेटियों की प्रसव के दौरान मौत होती रहेगी।

इस अवसर पर बीडीयो राघवेंद्र कुमार, बीपीएम दिलीप कुमार मेहता, सामुदायिक समन्वयक संतोषी कुमारी, कविता कुमारी, सुरेश्वरी देवी, पंचायत सचिव सुखदेव दास, बृजेश कुमार, दीपा देवी, अनमोल कुमार के अलावा सैकड़ों जीविका दीदीयां मौजूद थे।

Check Also

मोहम्मद शमसुद्दीन इदरीसी को सैंकड़ों नमदीदा लोगों ने किया सुपुर्द ए खाक

Hits: 0हाजीपुर(वैशाली)जिले के देसरी स्टेशन बाज़ार बाशिंदा मोहम्मद शमसुद्दीन इदरीसी(58 साल लगभग)का जुमेरात की शाम …

News vaishali, vaishali news, vaishali live, live vaishali, vaishali live news,hindi news vaishali, vaanishree news,vaanishree news live

जमीन विवाद को लेकर दो पक्ष मे मारपीट

Hits: 0रिपोर्ट: विजय कुमार,पातेपुर। पातेपुर थाना क्षेत्र के महेयाँ मालपुर गांव में जमीनी विवाद को …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: