Breaking News
Home / National / Bihar / मेरा बिहार मेरी योजना एप्लीकेशन का हुआ शुभारंभ
My Bihar My Plan Application Launched

मेरा बिहार मेरी योजना एप्लीकेशन का हुआ शुभारंभ

Hits: 0

वैशाली । बिहार दिवस 2021 के अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार का संबोधन वेबकास्टिंग के माध्यम से बिहार सुधारात्मक प्रशासनिक संस्थान दिघी हाजीपुर में आयोजित कार्यक्रम के अनुरूप किया गया। माननीय मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार की प्रगति शिक्षा के क्षेत्र में विकास के द्वारा ही गति प्राप्त करेगा एवं बिहार को उसके गौरवशाली इतिहास की पूर्णावृत्ति करने में सहायक होगा। उन्होंने बदल रहे पर्यावरण की स्थिति के मद्देनजर जल एवं हरियाली के संरक्षण से जीवन की सतत चलने की बात कही। पर्यावरण के संरक्षण हेतु बिहार में जल जीवन हरियाली योजना का क्रियान्वयन है।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि तिरहुत आयुक्त श्री मनीष कुमार, जिला पदाधिकारी वैशाली श्रीमती उदिता सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री मनीष, उप विकास आयुक्त वैशाली श्री विजय प्रकाश मीणा एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह एवं अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी, स्कूल से आए छात्र तथा स्काउट गाइड के बच्चों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम की शुरुआत तिरहुत आयुक्त श्री मनीष कुमार, जिला पदाधिकारी वैशाली, पुलिस अधीक्षक वैशाली द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।

जल जीवन हरियाली थीम पर आयोजित कार्यक्रम के प्रतीक चिन्ह के रूप में जिला पदाधिकारी ने आयुक्त श्री मनीष कुमार को पौधा भेंट किया। सभी उपस्थित पदाधिकारी एवं अन्य व्यक्तियों के साथ बैठकर आयुक्त तिरहुत मुख्यमंत्री का संबोधन सुना। तालाब और पोखर का देखरेख का काम जीविका दीदियों को दिया जाने की बात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा। संबोधन के उपरांत में जिला शिक्षा पदाधिकारी वैशाली श्री समर बहादुर सिंह ने वैशाली जिले में आयोजित बिहार दिवस के अवसर पर कार्यक्रम की शुरुआत अपने अभिभाषण से किया। पुलिस अधीक्षक वैशाली ने जल जीवन हरियाली विषय पर कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा सभी वंचित सहयोग दिया जाएगा।जिला पदाधिकारी वैशाली ने बिहार के गौरवशाली इतिहास की पुनः चर्चा करते हुए वर्तमान में जिले के सभी बच्चों से अपील की कि वे यह संकल्प ले कि अपने गौरवशाली इतिहास की तरह भविष्य सवारने का कार्य करेंगे।

कार्यक्रम के उपरांत मेरा बिहार मेरी योजना एप्लीकेशन का शुभारंभ तिरहुत प्रमंडल आयुक्त श्री मनीष कुमार के द्वारा किया गया। इस एप्लीकेशन के बारे में श्री गुंजन कुमार जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि इस ऐप के माध्यम से जिला में चल रही केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की सभी योजनाओं से संबंधित विवरण एक ही प्लेटफार्म पर लाने का प्रयास किया गया है।

इस ऐप में योजनाओं की सूचना विभागवार संकलित किया गया है जहां जाने पर विभाग सिलेक्ट किए जाने के उपरांत उस विभाग की सभी योजनाओं की लिस्ट दिख जाएगी। इस एप्लीकेशन को बनाने में जिला पदाधिकारी वैशाली उदिता सिंह द्वारा तकनीकी एवं प्रशासनिक सहयोग समय-समय पर एनआईसी वैशाली को किया गया है। इस एप मेरा बिहार मेरी योजना के लांच के उपरांत आयुक्त ने संबोधन में कहा कि वैशाली जिले के सभी हाउसहोल्ड में यह डाउनलोड हो जाना चाहिए ताकि सही जानकारी के साथ आम जनता योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने इस ऐप को आम आदमी के लिए बहुत उपयोगी बताया है क्योंकि सरकार की सभी संचालित योजनाओं की जानकारी एक ही प्लेटफार्म में मिल जाने से बहुत परेशान हो रहे व्यक्तियों का काम आसान हो जाएगा। उन्होंने इसके प्रचार-प्रसार को पूरा जोर शोर से किए जाने पर बल दिया। उप विकास आयुक्त वैशाली द्वारा सधन्यवाद ज्ञापन उपरांत कार्यक्रम का समापन किया गया।

Check Also

युवा जदयू के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष चंदन कुमार सिंह का कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

Hits: 0 महनार – युवा जदयू के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष चंदन कुमार सिंह का अपने …

भाजपा के बछवाड़ा विधायक को नहीं है सोशल डिस्टेंस का ख्याल, बिना मास्क पहने हीं पहुंच गए कार्यक्रम में

Hits: 0राकेश यादव, बछवाड़ा (बेगूसराय)। समूचे देश में कोरोना कहर बरपा रही है और सरकार …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: