Breaking News
Home / National / Bihar / Begusarai / मेहदौली पंचायत को किया गया ओडीएफ घोषित

मेहदौली पंचायत को किया गया ओडीएफ घोषित

Hits: 27

मृत्युंजय कुमार, भगवानपुर (बेगूसराय)। प्रखंड क्षेत्र के मेहदौली पंचायत के लिए शुक्रवार के दिन ऐतिहासिक दिन के रूप में याद किया जायेगा। क्योकि आज के दिन पंचायत के मुखिया सुरेश कुमार के द्वारा बी डी ओ अजय कुमार, सारे वार्ड सदस्यों एवं आमलोगों के बीच पुरे पंचायत को ओ डी एफ घोषित किया गया। इस अवसर पर मुखिया अपने संबोधन में इस सफलता के लिए जीविका सी एम, आशा कार्यकर्त्ता, सारे वार्ड सदस्यों, ब्लॉक कॉर्डिनेटर विजय गुप्ता, विकास मित्र सहित अन्य सहयोगियों को धन्यवाद देते हुए बताया की अब पुरे पंचायत में छूटे हुए वैसे लाभार्थी जिनका नाम आवास सूचि में छूटा है, उन्हें पुनः नाम जोड़ कर आवास योजना का लाभ दिया जायेगा।

साथ ही बड़े ही गौरब से कहा की हमें इस बात से ख़ुशी है की पुरे प्रखंड में सर्वप्रथम मेहदौली पंचायत को ओ डी एफ घोषित किया गया। उन्होंने बताया कि उक्त पंचायत में 90 प्रतिशत घरों में शौचालय बना लिया गया है।
वहीं प्रखंड विकास पदाधिकारी अजय कुमार ने मुखिया सहित सारे वार्ड सदस्यों को धन्यवाद देते हुए कहा की आप सबों की कोशिश रंग लाया। अगर आप सभी ध्यान नहीं देते तो पंचायत को यह सम्मान नहीं मिलता।

अब सरकार की ओर से उक्त पंचायत के विकास के लिए एक करोड़ रूपये दिए जायेंगे। साथ ही कहा कि जो पंचायत 75 प्रतिशत भी शौचालय निर्माण करायेंगे उन्हें प्रोत्साहन राशि जल्द राशि जल्द ही निर्गत कर दी जायेगी। और कहा की अभी भी जो कुछ परिवार शौचालय निर्माण से वंचित हैं, वे बाहर में शौच के बाद उसे मिट्टी से ढँक दें। और अंत में कहा कि जो 10 प्रतिशत परिवार बचे हुए हैं वो भी 25 जून से पहले शौचालय निर्माण करवा ले नहीं तो उन्हें राशन, किरासन, बच्चों के लिए पोषाहार एवं अन्य सरकारी योजनाओं से वंचित कर दिया जायेगा।

अगर फिर भी वे शौच के लिए बाहर जाते हैं तो उन्हें पकड़े जाने पर 500 रूपये आर्थिक जुर्माना के रूप में वसूल किये जायेगें। और अंत में उक्त ख़ुशी के मौके पर बी डी ओ के द्वारा पंचायत के मुखिया सुरेश कुमार एवं सभी वार्ड सदस्यों को चादर एवं फूल माला से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर पंचायत सचिव जितेंद्र कुमार, ब्लॉक कॉर्डिनेटर विजय गुप्ता, एन जी ओ के पी एस आई संदीप खरे, सी सी ममता कुमारी, उप मुखिया, पी एस आई पदाधिकारी संतोष कुमार, विकास मित्र इंद्रजीत कुमार, सुमन कुमार, सहित जीविका सी एम, आशा कार्यकर्त्ता सहित सैकड़ों महिलाएं एवं पुरुष उपस्थित थे।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: