Breaking News
Home / National / Bihar / Begusarai / महिलाएं स्वरोजगार के माध्यम से बन रही हैं आत्मनिर्भर

महिलाएं स्वरोजगार के माध्यम से बन रही हैं आत्मनिर्भर

Hits: 47

अभिषेक राय, तेघड़ा। बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों से आज बिहार में महिलाएं स्वरोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर बन रही है। इस बदलते बिहार में गॉव देहातों की पीढ़ी लिखी महिलाओं के साथ साथ साक्षर और असाक्षर महिलाएं बिहार ग्रामीण जीविकोपार्जन प्रोत्साहन समिति जीविका से जुड़कर आत्मनिर्भर होकर स्वरोजगार से जुड़कर अपना और अपने परिवार की तरक़्क़ी में पूर्ण सहयोग कर रही है।

तेघरा प्रखंड के तहत बरौनी तीन पंचायत की क़रीब 2 हज़ार से ज़्यादा परिवार की महिलाएं जीविका से जुड़कर जीविका के सहयोग से मिलने वाली आर्थिक सहायता लेकर कई तरह के घर बैठे रोजगार कर रही है। कई महिलाओं ने जीविका के माध्यम से मिलने वाली आर्थिक सहायता से अपने अपने घरों में शौचालय बनाकर खुद को गर्व महसूस कर रही है।

महिलाओं को जागरूक करने और उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने के लिए समूह के माध्यम से बैठकें करके उन्हें जागरूक करने का काम जीविका दीदी कर रही हैं। जिसका नतीजा है कि आज इस पंचायत में 2 हज़ार से ज़्यादा परिवार की महिलाएं जीविका से जुड़कर उनके द्वारा मिलने वाली आर्थिक सहायता से खुद का रोजगार कर रही है। इससे महिलाएं अपने परिवार के विकास में सहयोग कर रही है।

पंचायत के पंचायत भवन में मुखिया प्रभात कुमार उर्फ पप्पू सिंह की अध्यक्षता में जीविका से जुड़ी महिलाओं और जीविका की कार्यकर्ताओं की एक समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में और ज़्यादा से ज़्यादा महिलाओं को समूह से जोड़ने की बात कही गयी।

बैठक में सामुदायिक समन्वेयक प्रिया कुमारी, सेविका मित्र मीणा देवी, प्रियंका कुमारी, रिंकी देवी, ज्योति कुमारी, गीता देवी, कांति देवी, सविता देवी, स्वंसहायता समूह की महिलाएं राधा देवी, ममता कुमारी, तैंकी देवी, रेणु कुमारी, रूना देवी, अरुणा देवी समेत सैकड़ों महिलाओं ने भाग लिया।

Check Also

तैयबपुर खरजम्मा के एक घर मे फटा गैस सिलेंडर कोई हताहत नही

Hits: 0सहदेई बुजुर्ग – देसरी थाना क्षेत्र के अंतर्गत नयागांव पश्चिमी पंचायत के वार्ड संख्या …

News vaishali, vaishali news, vaishali live, live vaishali, vaishali live news,hindi news vaishali, vaanishree news,vaanishree news live

सहदेइ प्रखंड क्षेत्र में लगातार बढ़ते जा रहा है कोरोना संक्रमित मरीजो की संख्या

Hits: 0सहदेई बुजुर्ग –  सहदेई बुजुर्ग प्रखंड में प्रत्येक दिन कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: