Home / National / Bihar / लालगंज रेलवे स्टेशन का नामकरण अमर शहीद बैकुंठ शुक्ल जी के नाम पर करने को लेकर सौपा पत्र

लालगंज रेलवे स्टेशन का नामकरण अमर शहीद बैकुंठ शुक्ल जी के नाम पर करने को लेकर सौपा पत्र

Hits: 0

वैशाली। देश के स्वतंत्रता संग्राम में वैशाली जिले के लालगंज प्रखंड अंतर्गत जलालपुर गांव के लाल महान क्रांतिकारी अमर शहीद बैकुण्ठ शुक्ल जी के बलिदान को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए  “युवा एकता मंच” द्वारा पिछले 7-8 वर्षों से उनका शहादत दिवस मनाया जा रहा है। आपको बताते चलें की देश की आजादी की लड़ाई में हंसते-हंसते फांसी के फंदे को चूमने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी अमर शहीद वैकुंठ शुक्ल का जन्म बिहार के वैशाली जिला स्थित लालगंज प्रखंड के जलालपुर गांव में ही हुआ था।

1931 में भगत सिंह राजगुरु और सुखदेव को लाहौर षड्यंत्र कांड में फांसी की सजा के ऐलान से पूरे भारत में गुस्से की लहर फैल गई थी। फणीन्द्र नाथ जो खुद रिवॉल्यूशनरी पार्टी के सदस्य थे अंग्रेजी हुकूमत के दबाव और लालच में आकर बादामाफ़ गवाह बन गए और उसकी गवाही पर तीनों वीर क्रांतिकारियों को फांसी की सजा सुनाई गई थी। इसी घोष के विश्वासघात की सजा देने का बीड़ा बैकुंठ शुक्ल ने उठाया और 9 नवंबर 1932 को घोष को मार कर इसे पूरा किया। उन्होंने उस फनींद्र नाथ घोष को दिनदहाड़े बेतिया के मीना बाजार में कुल्हाड़ी से काट कर मौत के घाट उतार दिया और इसी घोष की हत्या के आरोप में अमर शहीद बैकुंठ शुक्ल को अंग्रेज सरकार की तरफ से फांसी की सजा मिली।

शहादत दिवस मनाने के क्रम में जिलावासियों के समक्ष एक प्रस्ताव लाया गया कि लालगंज रेलवे स्टेशन का नामकरण अमर शहीद बैकुंठ शुक्ल जी के नाम पर किया जाय, जिसे सभी के द्वारा सर्वसम्मति से पास किया गया। इस कार्य को मूर्त रूप देने के लिए मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष सह भाजयुमो दिल्ली प्रदेश के प्रवक्ता हंसराज भारद्वाज कई वर्षों से लगातार प्रयासरत हैं। पुनः उन्होंने राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर जी से मिल कर ज्ञापन दिया। सांसद विवेक ठाकुर ने यह विश्वास दिलाया कि इस काम को पूर्ण करूँगा। हंसराज भारद्वाज ने भी सांसद महोदय पर पूर्ण विश्वास जताते हुए इस पुनीत कार्य के लिए सांसद महोदय को बहुत बहुत धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया।

Check Also

मोहम्मद शमसुद्दीन इदरीसी को सैंकड़ों नमदीदा लोगों ने किया सुपुर्द ए खाक

Hits: 0हाजीपुर(वैशाली)जिले के देसरी स्टेशन बाज़ार बाशिंदा मोहम्मद शमसुद्दीन इदरीसी(58 साल लगभग)का जुमेरात की शाम …

News vaishali, vaishali news, vaishali live, live vaishali, vaishali live news,hindi news vaishali, vaanishree news,vaanishree news live

जमीन विवाद को लेकर दो पक्ष मे मारपीट

Hits: 0रिपोर्ट: विजय कुमार,पातेपुर। पातेपुर थाना क्षेत्र के महेयाँ मालपुर गांव में जमीनी विवाद को …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: