Breaking News
Home / Breaking News / किसानों ने जिलाधिकारी व मुख्यमंत्री से शिकायत कर की जांच की मांग

किसानों ने जिलाधिकारी व मुख्यमंत्री से शिकायत कर की जांच की मांग

Hits: 87

रिपोर्ट:पवन द्विवेदी बल्दीराय/सुल्तानपुर ।बल्दीराय ब्लाक के डेहरियावां धान क्रय केंद्र पर बाहरी ब्लाक के किसानों का धान खरीद की जा रही है।स्थानीय किसानों के नमूने रद्द कर दिया जा रहा है।किसानों ने जिलाधिकारी से जांच की मांग की है।जिलाधिकारी हरेंद्रवीर सिंह व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दी गई शिकायत में डेहरियावां केंद्र पर हो रही धान खरीद की जांच कराने की मांग की गई है।

बल्दीराय ब्लाक के डेहरियावा बाजार मे विपणन का गोदाम है।यही पर विपणन शाखा ने धान क्रय केंद्र खोला है।किसानों का आरोप है कि क्रय केंद्र पर न तो बैनर लगाया गया है और न ही अन्य व्यवस्थाऐ की गयी है।

स्थानीय इलाके के किसान अपना धान बेचने के लिए परेशान हैं।क्षेत्र के मीरपुर रसूलपुर गांव के बालचन्द्र सिंह,चककारी भीट गांव के आदिल खान,पूरे पीर गाँव के गजाधर शुक्ला,मोहम्मद पुरकाजी गाँव के लल्लू,चककारी भीट गांव के सग्गीर अहमद व सदुल्लापुर गांव के उमाकान्त यादव का धान नही खरीदा जा रहा है।इन लोगो का आरोप है कि विपणन निरीक्षक कमलेश सरोज धान खरीद में मनमानी कर रहे हैं। आये दिन गोदाम बन्द रहता है और बिचौलियों के माध्यम से ही धान की खरीद होती हैं।हलियापुर गांव के किसान राम प्रभात सिंह ने जिलाधिकारी हरेंद्रवीर सिंह व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को शिकायती पत्र देकर धान खरीद में हो रही धांधली की जांच कराने की मांग की है।

उनका आरोप है कि डेहरियावा क्रय केंद्र से करीब 100 किमी. की दूरी पर स्थित अखण्डनगर ब्लाक के फ़रीदपुर,जयसिंहपुर ब्लाक के डीहढग्गुपुर,बिरसिंहपुर व कूरेभार के बनमई,पीढ़ी भीखमपुर,धनपतगंज ब्लाक के सेमरौना,अतरसुमा जैसे दूर-दराज के इलाके के किसानों का धान खरीद लिया गया है।

उनका आरोप है कि क्या चारों तहसील में मात्र 40-50 किसान ही ऐसे है जो धान बेंचते है वह भी *सौ कुंतल से साढ़े तीन सौ कुन्तल* केवल बल्दीराय के डेहरियावा धान क्रय केंद्र है जो पूरे जिले भर का धान खरीदा जा रहा है।ये किसान है बिचौलिया।धान क्रय नीति का खुलेआम मजाक बनाया जा रहा है।

मामले का भंडाफोड़ होने के बाद किसानों ने हंगामा काटा तो विपणन निरीक्षक ने रिवाल्वर तानने के आरोप लगाकर विरोध करने वाले किसानों को कानूनी फंदे में फंसा दिया।बहरहाल लामबंद किसानों ने धान खरीद में धांधली की साक्ष्य सहित शिकायत जिलाधिकारी से की है।

जिलाधिकारी हरेंद्रवीर सिंह ने कहा कि मामले की जांच कराई जाएगी अगर आरोप सही पाया गया तो विपणन निरीक्षक के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

Check Also

Worship Ceremony on the Occasion of Guru Purnima

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर पूजा समारोह

Hits: 0रिपोर्ट : विजय कुमार, पातेपुर। पातेपुर स्थित लोक आस्था का महान केंद्र श्रीराम-जानकीपुरम में …

News vaishali, vaishali news, vaishali live, live vaishali, vaishali live news,hindi news vaishali, vaanishree news,vaanishree news live

तालाब मे जहर डालने से लाखों रूपये कि मछली मरी

Hits: 0रिपोर्ट :विजय कुमार, पातेपुर। पातेपुर प्रखण्ड अंतर्गत बलिगांव थाना क्षेत्र के भुसाही गांव में …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: