Breaking News
Home / National / Bihar / नवप्रवर्तन टास्क फोर्स समिति की बैठक

नवप्रवर्तन टास्क फोर्स समिति की बैठक

Hits: 0

वैशाली। वैशाली जिला नवप्रवर्तन टास्क फोर्स समिति की बैठक जिलाधिकारी वैशाली की अध्यक्षता में की गई जिसमें अस्थाई सदस्य के अलावा मुख्य कार्यकारी प्रबंधक डीएसआईडीसी श्री प्रदीप कुमार मुख्य वाणिज्य प्रबंधक रेलवे तथा महाप्रबंधक  कॉम्फेड शामिल हुए । मुख्य रूप से इस बैठक में बनाना चिप्स फैक्ट्री को लेकर की गई। बनाना चिप्स उद्यमी निखिल कुमार ने बताया कि उत्पादन के लिए उनकी जमीन एवं भवन पूरी तरह से तैयार है फिर भी बियाड़ा से इसका स्वामित्व लिया जायेगा। जिला पदाधिकारी द्वारा उन्हें स्पष्ट आदेश दिया गया कि जल्द से जल्द परियोजना का विस्तृत प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। मुख्य प्रबंधक डीएसआईडीसी द्वारा बेहतर उत्पादन क्षमता एवं सुंदर आकर्षक पैकेजिंग के साथ बाजार में उतरने की बात उद्यमी को बताया गया। उन्होंने कहा कि जहां तक उत्पाद के बाजार से संबंध है पूर्व मध्य रेलवे एवं कंफेड के सभी स्थानों पर इसकी बिक्री सुनिश्चित की जाएगी। बनाना चिप्स पौष्टिक  है इसलिए धीरे-धीरे इसके बाजार पकड़ने की संभावना काफी ज्यादा है।

जिला पदाधिकारी वैशाली ने यह स्पष्ट कहा कि इस उत्पाद के बाजार के लिए सिर्फ रेलवे एवं कॉम्फेड के साथ-साथ बाहर का खुला बाजार भी ध्यान में रखा जाए ताकि इसका वृहद पैमाने पर बिक्री हो सके। उद्यमी द्वारा बताया गया कि पूरे परियोजना को लगाने में करीब एक करोड़ की लागत आएगी जिसमें 80% लोन की राशि बैंक से प्राप्त कर लेंगे। जिला पदाधिकारी द्वारा उद्योग विभाग द्वारा संचालित योजना की विस्तृत जानकारी दी गई जिससे उद्यमियों की समस्या समाप्त हो सके। जिला पदाधिकारी द्वारा उद्यमी निखिल कुमार एवं जिला उद्यान पदाधिकारी श्री ओम प्रकाश मिश्रा को लगातार समन्वय करते हुए परियोजना में तेजी लाने का निर्देश दिया। उद्यमी द्वारा बताया गया कि केला चिप्स की पैकेजिंग तीन या चार लेयर में होगी जिससे इसकी गुणवत्ता बनी रहे। रेलवे के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि उद्यमी को बिक्री से पूर्व खाद्य अधिनियम के तहत अनुमति लेनी होगी।

वही डीएसआईडीसी के सीएमडी श्री प्रदीप कुमार द्वारा जिला पदाधिकारी से आग्रह किया गया कि बनाना चिप्स को अगर सरकारी योजना जैसे मिड डे मील में शामिल कर लिया जाए तो इस उत्पाद के लिए वरदान होगा। जिला पदाधिकारी द्वारा जिला उद्यान पदाधिकारी को स्पष्ट आदेश दिया गया कि वह उद्यमी को अपने विभागीय तकनीकी टीम से जल्द मिल जाए ताकि यह परियोजना जल्द से जल्द आरंभ कर दिया जाय। निदेशक डीआरडीए श्री संजय कुमार निराला, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र श्री प्रेम चंद्र झा, वरीय उप समाहर्ता डॉ रचना, अग्रणी बैंक प्रबंधक ,जिला उद्यान पदाधिकारी ओम प्रकाश मिश्रा एवं जिला उद्योग केंद्र के सभी उद्योग विस्तार पदाधिकारी इस बैठक में उपस्थित रहे।

Check Also

युवा जदयू के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष चंदन कुमार सिंह का कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

Hits: 0 महनार – युवा जदयू के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष चंदन कुमार सिंह का अपने …

भाजपा के बछवाड़ा विधायक को नहीं है सोशल डिस्टेंस का ख्याल, बिना मास्क पहने हीं पहुंच गए कार्यक्रम में

Hits: 0राकेश यादव, बछवाड़ा (बेगूसराय)। समूचे देश में कोरोना कहर बरपा रही है और सरकार …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: