Breaking News
Home / National / Bihar / Vaishali / Raghopur / Bidupur / आईबीएम के विदेशी प्रतिनिधि द्वारा किया गया कार्यो का अवलोकन

आईबीएम के विदेशी प्रतिनिधि द्वारा किया गया कार्यो का अवलोकन

Hits: 8

विजेन्द्र कुमार, बिदुपुर। बिल मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के विभिन्न देशो में कार्य कर रहे आई बी एम के विदेशी प्रतिनिधि द्वारा बिहार में केयर के माध्यम से स्वास्थ्य के क्षेत्र में किये जा रहे iबिदुपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचकर किया। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी नये इ औषधि कार्यक्रम को गुणवत्ता पूर्ण सफल बनाने को लेकर चिकित्सको के साथ टीम के सदस्यो ने विचार विमर्श किया। वही राज्य से लेकर जिला एवम प्रखंड स्तरीय अस्पताल के दवा वितरण कार्यक्रम का डाटा संग्रह ठीक तरह से हो रहा है की नही,इसका भी निरीक्षण किया।

इस सम्बन्ध में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजय दास ने बताया की आई बी एम द्वारा केयर के माध्यम से बिहार में स्वास्थ्य सेवा को मदद पहुंचाने के उधेश्य से विभिन्न देश के प्रतिनिधियों को निरीक्षण के लिए भेज कर जानकारी लेने की कोशिस किया गया की क्या क्या सुविधा उप्लब्ध कराये जा सकते है। केयर के जिला प्रबन्धक सुमित कुमार द्वारा बताया गया की आई बी एम द्वारा राज्य से लेकर प्रखंड स्तर तक स्वास्थ्य सेवा के अंतर्गत दी जा रही सुविधा को ऑन लाइन करने जा रही है ताकि दवा वितरण में पारदर्शिता हो। वही कर्मी में ऑन लाइन के माध्यम से कार्य करने की क्षमता बढ़ेगी।डाटा संग्रह की भी जानकारी टीम द्वारा लिया गया।

यदि इमरजेंसी में दवा नही रहती है तो स्थानीय स्तर पर रोगी कल्याण समिति के माध्यम से दवा क्रय कैसे करते है। वही इ औषधि से ऑन लाइन की सुविधा से जुड़ जाने से 50 फीसदी दवा एक्सपायर नही होगा, वही ऑपरेशन के लिए दवा उपलब्ध नही है तो स्थानीय स्तर पर क्रय करने, दवा वितरण में पूरी तरह पारदर्शिता रहेगा। वही भविष्य कितने दवा की जरूरत है, वह भी राज्य को पता चल पायेगा।इस अवसर पर आई बी एम के प्रोग्राम मैनेजर नैटली दवे ,आई बी एम के एन स्टीवेंस डिजाइनर, आई बी एम के मिहैला मैक्स, केयर के डॉ संजीव, केयर के प्रबन्धक मोहम्मद शाहिद,डॉ रेखा सिनहा, स्वास्थ्य प्रबन्धक चन्द्रशेखर,केयर के प्रखंड प्रबन्धक सुमन आदि उपस्थित थे। टीम के सदस्यो द्वारा अस्पताल के मेडिकल स्टोर का भी निरीक्षण किया गया।टीम द्वारा अस्पताल की व्यवस्था देख कर प्रसन्नता जाहिर किया गया।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: