Breaking News
Home / National / Bihar / Vaishali / Raghopur / Bidupur / सूर्योपासना का पवित्र पर्व छठ सम्पन्न

सूर्योपासना का पवित्र पर्व छठ सम्पन्न

Hits: 31

नलिनी भारद्वाज, वैशाली। सूर्योपासना का पवित्र पर्व छठ बिहार की अस्मिता से जुड़ा हुआ पर्व मनाये जाने की चर्चा धर्मग्रंथों में द्वापर एवं त्रेतायुग में भी है लेकिन वर्तमान में इसे बिहार का प्रमुख पर्व माना जाता है। यह पर्व शुद्धता एवं स्वच्छता के दृष्टिकोण से सभी पर्वों में श्रेष्ठ माना जाता है।

इस पर्व के सम्बन्ध में लोगों की आस्था है कि इसके कहने से लोग धन्य-धान्य एवं पुत्र-पौत्र से परिपूर्ण हो जाता है और वास्तविक रूप से ऐसा होता भी है। तभी तो बिहार और पूर्वांचल में मनाये जाने वाला पर्व आज देश के सभी प्रान्तों के साथ साथ विदेशों में भी धूम धाम से मनाया जाने लगा है।

इतना हीं नही कहीं कहीं दूसरे धर्मालंबियों द्वारा भी इसे मनाये जाने लगा है। अतः यह स्पष्ट है कि कलयुग में साक्षात फल देने वाला इससे बड़ा दूसरा कोई पर्व नही है। यही कारण है कि व्रती इतना कष्ट सहकर भी इस पर्व को पूर्ण शुद्धता एवं स्वच्छता के साथ हंसते गाते हुए इसे मनाते हैं।

तभी तो प्रजातंत्र की जननी वैशाली में भी गंगा एवं गंडक नदी के साथ साथ सुदूर गाँवो के तालाब में धूम धाम से मनाया गया। इसी में हाजीपुर जन्दाहा मुख्य मार्ग पर अवस्थित गांव इस्माईलपुर में तालाब किनारे बना सूर्य मंदिर इस तालाब की भव्यता और सुंदरता में चार चाँद लगा देती है। तालाब किनारे मंदिर के अवस्थित होने और वह भी साक्षात सूर्य देव का के कारण आस पास के अनेकों गांवों के हजारों की संख्या में लोग सूर्योपासना करने यहाँ आते हैं और हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं और आज उगते सूर्य को जल अर्पण कर अपने पर्व को सम्पन्न किया।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: