Breaking News
Home / National / Bihar / Begusarai / उच्च विद्यालय आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित

उच्च विद्यालय आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित

Hits: 128

मृत्युंजय कुमार, भगवानपुर (बेगूसराय)। प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत दामोदरपुर पंचायत में ब्रह्म स्थान उच्च विद्यालय दामोदरपुर आज भी मुलभुत सुविधाओं से वंचित नजर आ रही है। इस विद्यालय की वर्तमान यह है कि पर्याप्त शिक्षक व संसाधन के आभाव में पढ़ाई के नाम पर केवल खानापूर्ति हो रही है।

वर्ष 1963 में ग्रामीणों के सहयोग से स्थापित इस उच्च विद्यालय में वर्तमान में वर्ग 9 में 293 बच्चे हैं व वर्ग 10 में 288 बच्चे हैं जिसकी पढ़ाई 4-4 सेक्शन में मात्र 8 शिक्षक एवं शिक्षिकाओं के द्वारा किया जाता है। इस विद्यालय में मात्र 3 वर्ग कक्ष है जहाँ बच्चों को किसी तरह पढ़ाया जाता है।

इस संबंध में विद्यालय के प्रभारी राजीव कुमार ने बताया कि करीब 18 वर्षों से प्रधानाध्यपक के जगह प्रभारी ही विद्यालय को चलाते हैं, वहीं करीब आठ वर्षों से अंग्रेजी शिक्षक, 12 वर्षों से कम्प्यूटर शिक्षक एवं लगभग 100 से अधिक उर्दू विद्यार्थी रहने के बावजूद भी करीब 20 वर्षों से उर्दू के शिक्षक का आभाव है और किरानी का पद रिक्त है। इस विद्यालय में मुख्यमंत्री सम विकास योजना से 2006-07 में 22 लाख की लागत से 5 कमरों का निर्माण प्रारंभ हुआ जो आज तक अधूरा पड़ा है।

इस विद्यालय का चयन 2006-07 में मॉडल विद्यालय के रूप में प्लस टू के रूप में किया गया। मुख्यमंत्री सुदृढ़ीकरण योजना के तहत 26 लाख की राशि से विद्यालय को 3 कमरों के निर्माण के लिए आवंटित की गई जो लिंटर तक बन कर अधूरा पड़ा है। सवा चार बीघे में अवस्थित विद्यालय पर पहुँचने के लिए संपर्क पथ नहीं है, विद्यालय में बिजली नहीं है जो करीब 1 वर्ष पूर्व बिजली कनेक्शन के लिए विद्यालय प्रभारी ने आवेदन दिए हैं लेकिन विभागीय अधिकारी एवं ग्रामीणों की उदासीनता की वजह से विद्यालय आज भी बिजली से वंचित है।

विद्यालय में चहारदिवारी के अभाव में विद्यालय की सुरक्षा व्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। इस विद्यालय में दो शौचालय जिसमें एक जीर्ण शीर्ण अवस्था में है। जिससे आज भी छात्र छात्राओं को शौच के लिए बाहर जाना पड़ता है। इस विद्यालय में पाली, चुरामनचक, बसही, दामोदरपुर, पासोपुर, कटहरिया, धनकौल, बनहारा, आलापुर के बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं लेकिन उक्त विद्यालय से अभिभावकों की रुचि नहीं देखी जा रही है।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: