Breaking News
Home / National / Bihar / Vaishali / Raghopur / Bidupur / ग्राम पंचायत विकास योजना बनाने को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन सम्पन्न

ग्राम पंचायत विकास योजना बनाने को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन सम्पन्न

Hits: 37

नलिनी भारद्वाज, वैशाली। 14वीं वित्त आयोग के तहत केंद्र एवं राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में पंचायत स्तर पर ग्राम पंचायत विकास योजना बनाने को लेकर प्रखंड स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन बिदुपुर प्रखंड मुख्यालय में किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन जिला प्रबन्धक शिव शंकर पाठक, जिला कार्यक्रम समन्वयक राजेश रंजन, बीडीओ राकेश कुमार, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी रमेश कुमार ने संयुक्त रूप से किया। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए प्रशिक्षक जिला योजना एवं अनुश्रवण कोषांग के शिव शंकर पाठक ने सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत योजना विकास योजना के मुख्य उद्देश्य ग्राम पंचायत के विकास का दीर्घकालिक पंचवर्षीय एवं वार्षिक योजना का निर्माण करना है।

ग्राम पंचायत में सर्वांगीण, समावेशी एवम समेकित विकास के लिए विशिष्ट प्रक्षेत्रों यथा आधारभूत सुविधाओं का विस्तार, गरीबी उन्मूलन, पेयजल एवं स्वच्छता, कौशल विकास आदि में बढ़ावा देना मुख्य उद्देश्य है । योजना निर्माण में मुख्य रूप से अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्गों, महिलाओं एवं अन्य अभिवंचित वर्गो की सहभागिता सुनिश्चित करना, ग्राम पंचायत के विकास को योजना बद्ध तरीके से करने के लिए आदत डालना है। ग्राम पंचायत के विकास योजना में बच्चे महिलाओं एवं कमजोर वर्ग के जरूरतों को प्राथमिकता देकर उनका निराकरण करना है।

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए बीडीओ राकेश कुमार ने कहा कि 14 वे वित्त आयोग की राशि से ग्राम पंचायत के बुनियादी सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए बुनियादी अनुदान की राशि उपलब्ध कराया गया है।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत विकास योजना के निर्माण में प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी, ग्राम पंचायतों के सभी कर्मियों, पँचायत के मुखिया गण, वार्ड सदस्यो की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर सी पी एस एल के सचिव सुनील चौधरी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि 14 वे वित्त आयोग ने वित्त आयोग वर्ष 2015 से 2020 तक अनुशंसा में इस बात पर बल दिया कि राज्यो ने ग्राम पंचायत विकास योजना के निर्माण के बाद ही अनुदान की राशि दी जाएगी।

बच्चों के विकास के बाद ही ग्राम पंचायत के विकास की परिकल्पना की जा सकती है। कार्यक्रम के अंत मे प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी रमेश कुमार ने उपस्थित लोगों से ग्राम पंचायत विकास योजना के निर्माण प्रक्रिया ससमय पूरा किया जा सके पर जोर डाला। इस अवसर पर डॉ संजय दास, बाल विकास योजना केपर्यवेक्षिका ज्योति शिखा, मुखिया संघ के जिला अध्यक्ष अजय राय, मुखिया कमल राय उर्फ अरुण, सुनील कुमार उर्फ काली राय, नरेश ठाकुर, रुनझुन सिंह, मंजू देवी, शिव शंकर भगत, दीप नारायण सिंह, दयानन्द भगत, शिव नारायण राय आदि उपस्थित थे।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: