Breaking News
Home / National / Bihar / Vaishali / Raghopur / Bidupur / गर्भ निरोधक सूई, अंतरा के आच्छादन के लिए शिविर का आयोजन सम्पन्न

गर्भ निरोधक सूई, अंतरा के आच्छादन के लिए शिविर का आयोजन सम्पन्न

Hits: 34

नलिनी भारद्वाज, बिदुपुर। बिदुपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जनसँख्या नियंत्रण को लेकर गर्भ निरोधक सूई, अंतरा के आच्छादन के लिए शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में लगभग 70 महिलाओं को गर्भ निरोधक सूई अंतरा के अंतर्गत दिया गया।

इस शिविर का शुभारम्भ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजय कुमार दास ने किया।उन्होंने इस अवसर पर बताया की गर्भ निरोधक सूई ,अंतरा, दो बच्चे के बीच में अंतर रखने में बहुत ही कारगर एवं सरल है। उन्होंने बताया की एक अंतरा की सूई लेने पर तीन माह तक महिला सुरक्षित रहती है। इस सूई को लेना भी आसान है।

इस सूई को महिला बाह, कुल्हा,जांघ आदि की स्थान पर प्रशिक्षित कर्मी द्वारा लिया जा सकता है। इस सूई को गम्भीर बीमारी से पीड़ित महिला को छोड़कर कोई भी महिला जो बच्चो के बीच अंतर रखना चाहती है ले सकती है।उन्होंने बताया की इस कार्यक्रम के अंतर्गत सूई लेने वाली महिला एवं सम्बन्धित आशा कार्यकर्ता को एक सौ रुपये प्रोत्साहन राशि दिया जाता है, जो उनके बैंक खाते में हस्तांतरित किया जायेगा।

उन्होंने बताया की शनिवार को सूई लेने वाली महिला को अगले सूई के डोज की तिथि भी बताया गया है ताकि वे उस तिथि को आकर सूई ले ले।

इस अवसर पर डॉ दास के अलावा डॉ जया अम्बष्ठ, डॉ अर्चना कुमारी, स्वास्थ्य प्रबन्धक चन्द्रशेखर कुमार, लेखापाल विशन कुमार,केयर इंडिया के जिला परिवार नियोजन समन्वयक मनोज कुमार,प्रबन्धक सुमन कुमारी,ए एन एम राम दुलारी कुमारी,शोभा कुमारी,दयमंती कुमारी आदि कर्मी गण काफी सक्रिय देखे गये।

Check Also

प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को जिला प्रशासन के कदम से कदम मिलाकर करना चाहिए कार्य

Hits: 0नलिनी भारद्वाज, वैशाली। कोरोना की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन द्वारा …

बिदुपुर में चल रहे सामुदायिक किचेन का आर्थिक दृष्टि से कमजोर श्रमिक ले रहे लाभ

Hits: 0बिदुपुर। गरीब और लाचार व्यक्तियों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा सामुदायिक कीचेन खोलने के निर्देश …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: