Breaking News
Home / Breaking News / स्वामी विवेकानन्द जी के जीवन से प्रेरणा लेकर युवा आगे बढ़े – जिला विकास अधिकारी

स्वामी विवेकानन्द जी के जीवन से प्रेरणा लेकर युवा आगे बढ़े – जिला विकास अधिकारी

Hits: 14

 

दीपक गुप्ता ब्यूरो 

सुलतानपुर – नेहरू युवा केन्द्र के संयोजन में कृषि विज्ञान केन्द्र में ‘‘युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास” सम्बन्धी तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जिसमें युवाओं को स्वामी विवेकानन्द जी जीवन से प्रेरणा लेने  की जरूरत है।

युवाओं को सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं/जन कल्याणकारी कार्यक्रमों के बारे में लोगों को जागरूक करने पर बल दिया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ जिला विकास अधिकारी डॉ0 डी0आर0 विश्वकर्मा ने करते हुए अपने सम्बोधन में कहा, कि युवा  के जीवन को ऊर्जा का स्रोत है, और युवाओ को विभिन्न प्रकार के गुणों से अपने व्यक्तितत्व से भरने एवं जीवन में नकारात्मक से दूर रहने का सूत्र भी बताया।

उन्होंने जीवन को उत्कृष्टता पर ले जाने हेतु स्वामी विवेकानन्द जी जीवन से प्रेरणा लेने का आवहन किया।
डॉ0 विश्वकर्मा ने कहा, कि केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा संचालित ग्रामीण विकास कार्यक्रमों को समझें एवं अपने-अपने क्षेत्रों में आस-पास के लोगों को उनके लाभ के बारे में अवगत कराने पर विशेष बल दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, राज ग्रामीण आजीविका मिशन, उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, मनरेगा, आंगनवाड़ी, पंचायती राज व अन्य विभागों की से किये जा रहे कार्यों के बारे विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आवास से वंचित लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक, नेहरू युवा केन्द्र के पदाधिकारियों की ओर से युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास के बारे में जानकारी दी गयी। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक व नेहरू युवा केन्द्र के पदाधिकारी सहित युवा छात्र/छात्राएं उपस्थित रहे।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: