Breaking News
Home / National / Bihar / Vaishali / Raghopur / Bidupur / एकदिवसीय सांकेतिक हड़ताल के समर्थन में आंगनबाड़ी संयुक्त संघर्ष समिति की बैठक सम्पन्न
आंगनबाड़ी संयुक्त संघर्ष समिति

एकदिवसीय सांकेतिक हड़ताल के समर्थन में आंगनबाड़ी संयुक्त संघर्ष समिति की बैठक सम्पन्न

Hits: 186

नलिनी भारद्वाज, वैशाली। आगामी 20 सितम्बर को होने वाले 15 सूत्री मांगों के समर्थन में एक दिवसीय सांकेतिक हड़ताल के साथ जिला मुख्यालय के समक्ष विशाल धरना प्रदर्शन को पूर्ण रूपेण सफल बनाने को लेकर आंगनबाड़ी संयुक्त संघर्ष समिति के तत्वावधान में प्रखंड के संत कबीर महंत राम दयाल दास महाविद्यालय के प्रांगण में पंचायत अध्यक्ष के साथ सेविका एवं सहायिका की बैठक आयोजित की गयी।

बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष सविता कुमारी ने किया। बैठक में सर्व सम्मति से यह निर्णय लिया गया कि 20 सितम्बर को बिदुपुर सहित वैशाली जिले की सभी सेविका आंगनबाड़ी केंद्र बंद कर जिला मुख्यालय पर विशाल धरना प्रदर्शन में हिस्सा लेंगी। जिसकी सूचना जिलाधिकारी समेत तमाम आला अधिकारी को दी गयी है। जिलाध्यक्ष सविता कुमारी ने कही की माननीय मंत्री महोदय ने जो एक हजार पांच सौ रुपये की लॉलीपॉप दिखाकर सेविका सहायिका को ठगने का काम किया है।  इससे काफी रोष है। हमलोग इस राशि का बहिष्कार करते है और अगर हमारी मांग पर विचार नही किया गया तो बाध्य होकर पूर्ब प्रायोजित कार्यक्रम के अनुसार अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले जायेंगे।

विदित हो कि प्रमुख मांगो में समान काम के बदले समान वेतन प्रणाली लागू की जाए एवं मिनी केंद्रों को भी समान मानदेय दिया जाए। आंगनबाड़ी सेविकाओं को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देते हुए सेविका क्लास iii और सहायिका को क्लास iv के रूप में समायोजित किया जाये तथा जबतक यह नहीं किया जाये तब तक सेविका को वेतन के रूप में 18000 हजार तथा सहायिका को 12000 रूपया दिया जाये। वहीँ सेविकाओं को पर्यवेक्षिका और सहायिका  को सेविका के पद पर पदोन्नति की जाये तथा उम्र सीमा को समाप्त की जाये।

चार घंटे से अधिक काम के लिए मजबूर नही किया जाए अन्यथा काम का समय आठ घंटे निर्धारित किया जाए। सेवा समाप्त होने के पश्चात पांच हजार रुपये मासिक पेंसन एकमुश्त पांच लाख सहायता राशि एवं बीमा का लाभ दिया जाए। हड़ताल का अवधि का मानदेय न काट कर छुट्टी एवं कार्य मे समायोजन किया जाए। निजीकरण नहीं किया जाये। महंगाई के आलोक में मकान किराया भत्ता की राशि मे समुचित बृद्धि कर भुगतान प्रक्रिया सरल किया जाए आदि पंद्रह सूत्री मांग है। बैठक में कुमारी दीपमाला, उषा देवी, ज्ञानती कुमारी,मंजुलता,अंशुलता, प्रवीणा देवी, इंदिरा कुमारी, रीता रानी, सरिता देवी, निहारिका, मालती कुमारी, जानकी देवी आदि सेविका सहायिका मौजूद थी।

Check Also

युवा जदयू के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष चंदन कुमार सिंह का कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

Hits: 0 महनार – युवा जदयू के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष चंदन कुमार सिंह का अपने …

भाजपा के बछवाड़ा विधायक को नहीं है सोशल डिस्टेंस का ख्याल, बिना मास्क पहने हीं पहुंच गए कार्यक्रम में

Hits: 0राकेश यादव, बछवाड़ा (बेगूसराय)। समूचे देश में कोरोना कहर बरपा रही है और सरकार …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: