Breaking News
Home / National / Bihar / Begusarai / डॉक्टर की लापरवाही से प्रसुता की मौत

डॉक्टर की लापरवाही से प्रसुता की मौत

Hits: 32

सुमन कुमार, वीरपुर, बेगूसराय। वीरपुर थाना छेत्र के वीरपुर पश्चिम 7 नंबर वार्ड निवासी घर्म वीर चौधरी के २२ वर्षीय प्रसुता पत्नी ज्योति देवी की मौत डॉक्टर की लापरवाही से हो जाने की सनसनी खबर छेत्र में आग की तरह फैल गई ।देखते ही देखते सेकरों की संख्या में लोग प्रसुता मृतक के घर पहुँच कर।

परिवार जनो सांत्वना दे रहे थे ।और बिहार सरकार के विकास के दावे को खुलकर विरोध कर रहे थे ।मौजूद लोगों का कहना था ।डॉक्टर ड्यूटी में रहते ।तो संभव था प्रसुता की जान बच जाती ।सरकार के मंत्री , और पार्टी कहती है कि नीतिश कुमार के शासन में सब का साथ सब का विकास हुआ है ।तो यहाँ वर्षों से महिला डॉक्टर नहीं हैं ।पुरुष डॉक्टर हैं भी तो 4 घंटा से अधिक तो रहते ही नहीं हैं ।

प्रसुता के पती घर्म वीर चौधरी ने बताया कि ज्योति पहली बार माँ बनने वाली थी ।रात 2 बजे वीरपुर पीएचसी में प्रस्व हेतु ले गए थे ।सुबह 6 बजे के लगभग में ज्योति ने नौरमली अवस्था में बच्चे को जन्म दिया ।उसके वाद मै घर गर्म पानी , चाय ले जाने के लिए आ गया। इस बीच मौजूद कर्मियों ने सायद ज्योति की देखभाल में कमी किया ।जब मैं 7 बजे हॉस्पिटल पहुँचा तो हमें बताया गया की ज्योति सिरीयस हो गई है रक्त स्राव अत्यधिक हो रहा है ।बेगूसराय ले जाने के क्रम में ज्योति ने रास्ते में ही दम तोर दिया ।जो डॉक्टर की लापरवाही से हुआ है ।

इस संबंध में 11 बजे हॉस्पिटल में मौजूद डॉक्टर अमर नाथ साहू ने बताया की ऐएनसी क्वार्टरली होना चाहिए था जो प्रसुता का नहीं हो पाया था ।अत्यधिक रक्त स्राव और पलेसेन्टा भी बाहर आ गया था ।मौजूद नर्स के द्वारा पार्किंग किया गाया ।बच्चा भी कम बजन का हुआ ।

अब सबाल उठता है सुरझीत प्रसव , संस्था गत प्रस्व की तो यहाँ पर आपको बताते चले कि सीसु मृत्यु दर ,मातृत्व मातृत्व दर को रोकथाम के लिए सरकार द्वारा विभिन्न संस्थाओं को जागरूकता हेतु काम करवाती है ।जिसके ऐबज में पानी की तरह पैसा भी खुब खर्च करती है । शिशु मृत्यु दर , मातृत्व मातृत्व दर कम करने के लिए केअर इंडिया , पाद फेन्डर ,अनन्या ,आशा बहु , ऐएनएम आदि काम कर रही हैं ।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: