Breaking News
Home / National / Bihar / दीन दयाल स्पर्श योजना अंतर्गत डाक विभाग दे रहा है छात्रवृति:शैलेश कुमार

दीन दयाल स्पर्श योजना अंतर्गत डाक विभाग दे रहा है छात्रवृति:शैलेश कुमार

Hits: 8

रमेश शंकर झा, समस्तीपुर बिहार। जिले में आज डाक प्रमंडल द्वारा शहर के तिरहुत अकादमी इंटर कॉलेज पर डाक विभाग की प्रस्तावित ‘दीन दयाल स्पर्श छात्रवृति प्रतियोगिता परीक्षा’ का आयोजन किया गया। जिसमें समस्तीपुर और आसपास के निजी स्कूल तथा केंद्रीय विद्यालय के कुल 251 प्रतिभागी छात्र-छात्राएं शामिल हुए। जबकि डाक प्रमंडल अंतर्गत निर्धारित केंद्र समस्तीपुर समेत अन्य केन्द्र पटोरी तथा रोसड़ा के कुल 856 बच्चों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

मौके पर उपस्थित प्रधान डाकघर के जनसम्पर्क निरीक्षक शैलेश कुमार सिंह ने ‘दीन दयाल स्पर्श छात्रवृति योजना’ के संबंध में बताया कि इस योजना अंतर्गत कक्षा 06 से कक्षा 09 तक के वैसे छात्रों का चयन कर छात्रवृति प्रदान करना है, जो डाक-टिकट संग्रहण में रुचि रखता है और स्कूली शिक्षा के वार्षिक परिणाम में भी प्राप्तांक 60% और उससे ज्यादा हो। वहीँ सिंह ने आगे बताया कि विभाग द्वारा परिमंडल स्तर पर उक्त चारों कक्षाओं के 10-10 बच्चों का चयन मेंटरों की मदद से की जायेगी और चयनित बच्चों को 500/- रुपये प्रति माह की दर से त्रैमासिक 1500/- रुपये छात्रवृति के रूप में कुल 6000/- रुपये वार्षिक भुगतान डाकघर के ‘इंडिया पोस्ट बैंक’ या कोर बैंकिंग सिस्टम से जुड़े डाकघर के खाते के माध्यम से किया जाएगा।

इसके लिए संबंधित छात्रों को एक संयुक्त खाता खोलना होगा और इसके लिए सर्वप्रथम डाकघर में फिलाटेलिक खातें खोलना परम आवश्यक है। आगे उन्होंने बताया कि आज इस योजना से संबंधित एक क्विज़ प्रतियोगिता हुई, जिसमें पाठ्यक्रम, करंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान तथा फिलाटेलिक संबंधित कुल 50 अंकों के प्रश्न पूछें गए। इस प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन डाक अधीक्षक श्री धनंजय कुमार की देख रेख में सम्पन्न हुआ, जिसमें डाक विभाग की ओर से जनसम्पर्क निरीक्षक शैलेश कुमार सिंह, किरण ठाकुर, कुमार धीरज, अरुण कुमार सिंह, संजीव झा, जगदीश चौपाल तथा विद्यालय की ओर से प्राचार्या श्रीमती पद्मा सिंह, डॉ० प्रमोद झा, डॉ०अमर कुमार, श्रीमती पूनम मयंक, नीतीश कुमार शिक्षकगण शामिल थें।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: