Breaking News
Home / National / Bihar / Vaishali / Raghopur / Bidupur / जब तक दलित की बात सवर्ण और सवर्ण की बाद दलित नहीं करेगा देश आगे नहीं बढेगा: रामविलास पासवान

जब तक दलित की बात सवर्ण और सवर्ण की बाद दलित नहीं करेगा देश आगे नहीं बढेगा: रामविलास पासवान

Hits: 20

नलिनी भारद्वाज, वैशाली। बिहार सरकार के पर्यटन विभाग एवं पर्यटन विकास निगम की ओर से महनार के हसनपुर स्थित बाबा गनिनाथ धाम पलवैया में 07 करोड़ 64 लाख के विभन्न विकास योजनाओं एवं सौन्द्रीयकरन योजना का शिलान्यास एवं बाबा गणिनाथ जयन्ति समारोह का उद्घाटन राज्य के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी एवं केंद्रीय खाध एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस स्थल का विकास कर पर्यटन विभाग ने एक बड़ा कार्य किया है। उन्होंने लोगो से कहा कि सरकार अपनी ओर से इस स्थल का विकास कर रही है यदि समाज भी आगे आकर सहयोग दे तो और ज्यादा विकास हो सकता है।

उपमुख्यंत्री ने कहा कि कानू, हलवाई समाज शैक्षणिक रूप से पिछड़ा है। राज्य सरकार ऐसे सभी छात्रों को जो पढ़ना चाहते है को केवल एक प्रतिशत के व्याज दर पर चार लाख तक का ऋण दे रही है। साथ ही जो लड़के लड़कियां शहरों में रहकर पढ़ना चाहती है उसको हर वर्ष 36 हजार का ऋण दे रही है। यह ऋण की राशि नौकरी लगने पर वापस करना है। उन्होंने कहा कि शौचालय,बिजली,शिक्षा सबको मिले इसके लिये सरकार काम कर रही है और हम अपना उद्देश्य सबका साथ,सबका विकास पर कार्य कर रहे है। वहीँ  केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने अपने वक्तव्य में कहा कि समाज मे व्यापक विषमता को दूर करना बड़ी चुनौती है। जब तक विषमता दूर नही होगी समाज का विकास नही होगा। जब तक दलित की बात सवर्ण, सवर्ण की बाद दलित, हिन्दू की बात मुस्लिम एवं मुस्लिम की बात हिन्दू नही करेगा तब तक यह देश मजबूत होकर विकास के पथ पर आगे नही बढ़ेगा।दलितों एवं पिछड़ो के साथ गरीब सवर्णों को भी 15 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिये। गरीब सवर्णों को आरक्षण देने को लेकर केंद्र सरकार से मांग किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों में जन्मे महापुरषो ने समाज को हमेशा जागृत करने का कार्य किया है। अत्यंत पिछड़ी जातियां एवं दलित समाज गरीब है इसलिये हम सब का फर्ज है उनको ऊपर उठाना। हमारे शरीर मे सिर ब्राह्मण है,बाजू क्षत्रिय,पेट वैश्य है और पैर शुद्र है। ऐसे में विचार कीजिये अगर पैर को लकवा मार जाय या कुछ हो जाय तो पूरा शरीर बेकार हो जाएगा इसलिये सबको एक साथ चलने और कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि देश में आरक्षण का वर्तमान स्वरूप 29 वर्ष पहले आया था। तब से लेकर आज तक छह प्रधनमंत्री देश मे हुय लेकिन सबको लेकर नरेंद्र मोदी को जिम्मेवार ठहराया जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पूरे देश मे कुछ पार्टियों ने साजिश कर दलित आंदोलन को भड़काया। अब वही पार्टियां फिर आरक्षण और एससी, एसटी कानून के नाम पर सवर्णों को भी भड़का रही है। इन्ही पार्टियों ने एससी,एसटी कानून को खत्म करने की अफवाह भी उड़ाया था। जब सदन में कानून बन रहा था सभी ने समर्थन दिया। राज्य सभा मे कानून विपक्ष के सहयोग से ही पारित हुआ तो ऐसे में नरेंद्र मोदी को जिम्मेवार ठहराना गलत है। केंद्र सरकार ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के लिये कानून बनाया। पहले पीएम को विपक्ष ने दलित विरोधी कहा और अब सवर्ण विरोधी बता कर दुष्प्रचार कर रही है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुय पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि बाबा गणिनाथ धाम के विकास के लिये 07 करोड़ 64 लाख की लागत से तोरण द्वार, अतिथि गृह, सामुदायिक शौचालय, घाट निर्माण एवं लाइट लगवाया जाएगा। 18 महीने में इन विकास योजनाओं के निर्माण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। केंद्र सरकार विभन्न धार्मिक सर्किट के विकास के लिये 06 सौ करोड़ की राशि दी है। इस राशियों से ऐतिहासिक स्थलों को भी सुरक्षा प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम को लालगंज विधायक राज कुमार साह, कुढ़नी विधायक केदारनाथ गुप्ता, विधानपार्षद राधाचरण साह उर्फ सेठ जी, पूर्व विधायक डॉ अच्युतानंद सिंह, महेंद्र बैठा, चंद्रमुखी देवी, समस्तीपुर ज़िला परिषद की अध्यक्ष प्रेमलता गुप्ता, मुजफ्फरपुर ज़िला परिषद की पूर्व अध्यक्ष चंदा देवी, बिहार सरकार के पर्यटन विभाग के निदेशक सह संयुक्त सचिव उदय कुमार सिंह, लोजपा अतिपिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ पारसनाथ गुप्ता आदि ने भी संबोधित किया।

उद्घाटन के पूर्ब उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी एवं केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने गनिनाथ मन्दिर में पूजा अर्चना की एवं ध्वज फहराया। कार्यक्रम का संचालन मन्दिर समिति की अध्यक्ष पूर्ब विधायिका चन्द्रमुखी देवी ने किया। इस अवसर पर मन्दिर समिति से सचिव जगदीश साह, मुकेश कुमार मृदुल, रामानंद गुप्ता, मध्य देशीय समाज के प्रदेश अध्यक्ष धनजी प्रसाद, रामलखन साह एवं रामाकांत गुप्ता आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान महनार के एसडीओ मनोज प्रियदर्शी, डीएसपी रजनीश कुमार, सीओ शिवशंकर गुप्ता, सहदेई बीडीओ धीरज कुमार आदि लोग कानून व्यवस्था सम्भालने में लगे रहे।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: