Breaking News
Home / National / Bihar / बिहारी लोकगीतों से गुलजार हुआ गोवा

बिहारी लोकगीतों से गुलजार हुआ गोवा

Hits: 29

उमेश कुमार विप्लवी। गोवा के सांस्कृतिक शहर पोंडा के राजीव गांधी कला मंदिर में आयोजित बिहार महोत्सव के पहले दिन जहां पद्म भूषण शारदा सिन्हा ने जगदंबा घर में दियरा बार अईनी हे और जय-जय भैरवी जैसे पारंपरिक गीतों से बिहार की माटी की सोंधी- सोंधी महक गोवा के फिजाओं में घोला वहीं महोत्सव के दूसरे दिन डॉ नीतू कुमारी नवगीत, सत्येंद्र कुमार संगीत, अमर आनंद, रानी सिंह सहित अनेक लोक कलाकारों ने बिहार की लोक संस्कृति से जुड़े गीतों की प्रस्तुति कर गोवावासियों का दिल जीत लिया । बिहार की शीर्षस्थ नृत्यांगना नीलम चौधरी के नेतृत्व प्रस्तुत आम्रपाली नृत्य नाटिका को काफी पसंद किया गया । मोहम्मद इजरायल निर्देशित पमरिया लोक नृत्य पर लोग झूमते नजर आए । पंडित राम प्रकाश मिश्र के ध्रुपद तानों पर भी लोग खोए ।

महोत्सव में डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने कार्तिक पूर्णिमा के पुण्य अवसर गंगा स्नान की महत्ता की चर्चा करते हुए मांगी ले हम वरदान ए गंगा मैया और गंगा जी से पनिया मंगाइब चौका पूराइब हो लोकगीत पेश करके माहौल को भक्ति में बनाया । उसके बाद पिपरा के पतवा फूलों की या डोले रे ननदी और देख कर रामजी को जनक नंदिनी, बाग में बस खड़ी की खड़ी रह गई, राम देखे सिया को सिया राम को चारो अखिया लड़ी की लड़ी रह गई गीतों पर लोगों को खूब झूमाया । उन्होंने बिटिया को भैया पढ़ाबल जाई हो और या रब हमारे देश में बिटिया का मान हो गीत के माध्यम से बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ का संदेश भी महोत्सव में दिया ।

डॉ नीतू नवगीत के साथ तबला पर अंजनी कुमार सिंह, ढोलक पर दिवाकर पांडे, बैंजो पर पवन कुमार ऑक्टोपैड पर तेजल कुमार और कैसियो पर संजय मिश्रा ने संगत किया । कार्यक्रम के दौरान बिहार के कला,संस्कृति एवं युवा मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि, बिहार संगीत नाटक अकादमी के सचिव विनोद कुमार अनुपम, संजय कुमार सिंह, विभा सिन्हा सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे ।

कला मंदिर के प्रदर्शनी कक्ष में बिहार के प्रमुख चित्रकारों की प्रदर्शित चित्र कृतियों को भी गोवा वासियों ने देखा और उसकी खूब सराहना की । कला मंदिर परिसर में लगे बिहारी व्यंजनों के स्टॉल पर लोगों ने लिट्टी चोखा, सिलाव का खाजा, बालूशाही चंद्रकला आदि व्यंजनों का मजा लिया ।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: