Home / National / Bihar / बरैला झील में मना विश्व वेटलैंड दिवस

बरैला झील में मना विश्व वेटलैंड दिवस

Hits: 79

रिपोर्ट : शिशिर समीर , जन्दाहा। जंदाहा प्रखंड के बरैला झील के बसघट्टा घाट पर मंगलवार को वन विभाग एवं तथागत महावीर बरैला झील जीव रक्षा सह शोध संस्थान के सहयोग से विश्व वेटलैंड दिवस मनाया गया। डीएफओ वैशाली, नंदकुमार मांझी की अध्यक्षता में आयोजित विश्व वेटलैंड दिवस समारोह में वक्ताओं ने बरैला झील क्षेत्र के विकास पर बल दिया और कहा कि झील क्षेत्र के पारिस्थितिकी संतुलन से छेड़छाड़ किए बिना इसके विकास की रूपरेखा तैयार होनी चाहिए।

इस समारोह में तथागत महावीर बरैला झील जीव रक्षा सह शोध संस्थान के संस्थापक सचिव पंकज कुमार चौधरी, एसएनएस कालेज हाजीपुर के जन्तु विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. सत्येंद्र कुमार, आरएन कालेज के पूर्व प्रोफेसर बलिराम राय, गोपाल प्रसाद ¨सह, वन प्रमंडल पदाधिकारी नंद कुमार मांझी,वन क्षेत्र पदाधिकारी हाजीपुर डीके चौधरी ने अपने विचार रखे। इनके अलावा लोमा पीरापुर उच्च विद्यालय से आई 20 छात्रा आरती कुमारी एवं मनीषा कुमारी ने भी बरैला पक्षी विहार में पक्षियों के बचाव एवं उनके संरक्षण को लेकर अपने विचार रखे।

 

समारोह में मौजूद डीएफओ नंदकुमार मांझी ने कहा कि जल्द ही बरैला झील क्षेत्र के साढ़े तीन किलोमीटर के रेडियस में संचालित चिमनी भट्ठों और धुआं उगलने वाले छोटे उद्योगों को बंद कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2017 में हुए नये मेजरमेंट के अनुसार भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। किसानों से बातचीत के लिए ही 2 फरवरी को विकास आयुक्त की यहां बैठक होने वाली थी जो अपरिहार्य कारणों से रद हुई। रेंज पदाधिकारी बीके चौधरी ने कहा पक्षी विहार के विकास के संकल्प को दुहराया और कहा कि अगर बरैला सूख गई तो मिट्टी का माउंट बनाकर उसपर पौधरोपण करते हुए सभी माउंट को एक-दूसरे जोड़ते हुए तट तक नावों की अबाध आवाजाही के लिए किसानों से बातचीत की जाएगी और किनारे तक जेसीबी से उसे खुदवाया जाएगा। इस मौके पर दो सौ छात्राओं को वन विभाग की ओर से प्रमाण पत्र भी दिए गए।

Check Also

मोहम्मद शमसुद्दीन इदरीसी को सैंकड़ों नमदीदा लोगों ने किया सुपुर्द ए खाक

Hits: 0हाजीपुर(वैशाली)जिले के देसरी स्टेशन बाज़ार बाशिंदा मोहम्मद शमसुद्दीन इदरीसी(58 साल लगभग)का जुमेरात की शाम …

News vaishali, vaishali news, vaishali live, live vaishali, vaishali live news,hindi news vaishali, vaanishree news,vaanishree news live

जमीन विवाद को लेकर दो पक्ष मे मारपीट

Hits: 0रिपोर्ट: विजय कुमार,पातेपुर। पातेपुर थाना क्षेत्र के महेयाँ मालपुर गांव में जमीनी विवाद को …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: