Breaking News
Home / National / Bihar / Vaishali / Raghopur / Bidupur / बिदुपुर पलवैया धाम में ढेला अटकाने से मिलती है मनोवांछित फल

बिदुपुर पलवैया धाम में ढेला अटकाने से मिलती है मनोवांछित फल

Hits: 126

विजेन्द्र कुमार, बिदुपुर। प्रखंड स्थित गणिनाथ घाट पर पलवैया धाम में 8 सितंबर को होने वाली गणिनाथ जयंती समारोह को लेकर तैयारी काफी जोरों शोरों से चल रही है। जयंती समारोह को लेकर गठन कमिटी की एक आवश्यक बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता ट्रस्ट के कोषाअध्यक्ष विद्यानंद साह ने की। श्री साह ने बताया कि धूमधाम से पूजा की शुरू हुई परिपाटी को कायम रखते हुए इस वर्ष भी पूजा और लगने वाले मेला को लेकर व्यापक तैयारी कर ली गई है। ट्रस्ट के सचिव रामजी साह ने बताया कि इस वार्षिक पूजन के अवसर पर देश के कोने-कोने से श्रद्धालुओं पूजा करने के लिए पलवैया धाम बिदुपुर आते हैं।

विदित हो कि यहां बिदूपुर घाट पर बाबा गणिनाथ की स्थापना सन- 1954 ई० में परम् भक्त स्वर्गीय गन्नी साह के द्वारा किया गया था। वही हजारी साह,रामजी साह, बिहारी राय के द्वारा 1958 ई०में प्रांतीय कमिटी की गठन की गई थी। 1978 ई०में बाबा के धाम पर एक संत का पदार्पण हुआ जिनका नाम श्री श्री 108 प्रभु दास जी था। धाम की दुर्दशा से पीड़ित हो कर श्री प्रभु दास जी ने 28 दिन तक अनसन पर बैठे रहे तब स्थानीय लोगों और प्रांतीय कमिटी ने श्री दास जी कोवचन देते मंदिर निर्माण की तिथि निर्धारित कर संत की अनसन तुड़वाये थे। तब जाकर भव्य मंदिर की शिलान्यास किया गया था। इस दौरान मंदिर निर्माण प्रांतीय के वंशज शशि भूषण प्रसाद ने कहा कि यहाँ मंदिर परिसर में मानों वाँछित मन्नत मांगने की एक पौराणिक परम्पराएं भी है जो सदियों से चला आ रहा है।

उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में एक ताखें बनी है जिसमें श्रद्धालुओं पवित्र मन से मिट्टी के ढेलें फेकतें हैं जिसें मन वाँछित फल मिलता हैं। इस बार मंदिर परिसर को आकर्षित रोशनी वाली लाइट से सजाया जा रहा है। कुट्टबपुर बाजितपुर मुखिया प्रतिनिधि मोहन साह ने जयंती के दिन भण्डारे की व्यवस्था लगें। प्रचार प्रसार की में रामानन्द गुप्ता,पंकज कुमार, आनन्द कुमार वही श्री राम ड्रिंकिंग वाटर के व्यवस्थापक शशि भूषण प्रसाद के द्वारा श्रद्धालुओं के लिए पानी की प्रबंध किया जाएगा। इस दौरान बैठक में उपस्थित विद्यानंद साह,सचिव रामजी साह, जयप्रकाश गुप्ता,शशि भूषण प्रसाद,मुखिया मोहन साह, विमल साह समेत कई गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: