Breaking News
Home / National / Bihar / Vaishali / Raghopur / Bidupur / बिदुपुर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया पुतला दहन

बिदुपुर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया पुतला दहन

Hits: 19

बिहार राज्य आंगनवाड़ी संयुक्त संघर्ष समिति के बैनर तले अपने 15 सूत्री मांगों के समर्थन में आज 25 वें दिन भी अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहा। सरकार के द्वारा ठोस पहल नहीं किए जाने एवं पूर्व में तीनों वार्ता असफल रहने के कारण आज पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आंदोलन उग्र रूप धारण किया। आज जिले के सभी प्रखंड कार्यालयों पर पुतला दहन किया गया ।
बिहार आंगनवाड़ी कर्मचारी संघ के वैशाली जिला अध्यक्ष सविता कुमारी की अध्यक्षता में बिदुपुर प्रखंड के सेविका सहायिका बाल विकास परियोजना कार्यालय पर इकट्ठा हुए । वहां से मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार एवं समाज कल्याण मंत्री श्री कृष्ण नंदन वर्मा का पुतला अर्थी जुलूस के रूप में प्रखंड सह अंचल कार्यालय बिदुपुर पहुंचा। वहां पर सेविका सहायिकाओ की उपस्थिति में पुतला दहन किया गया एवं सरकार विरोधी नारा लगाया गया।

प्रदर्शन कर रही आंगनवाड़ी कर्मियों को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष सविता कुमारी ने कहा कि सरकार महिला सशक्तिकरण का नारा तो देती है लेकिन हकीकत में महिला विरोधी है। महिला के लिए दिया गया नारा इन लोगों के लिए एक जुमला है । इसी नारी सशक्तिकरण के नाम पर महिलाओं ने एकजुट होकर इस सरकार को बनाने में मदद की थी । हम आंगनवाड़ी कर्मी का शोषण का एक नहीं कई कारण है। कोई ऐसा नहीं जो आंगनवाड़ी कर्मी की वेतन की मांग करें । कोई राजनीतिक पार्टी इसके दुख को समझने वाला नहीं ।चाहे बीजेपी, जदयू कांग्रेस राजद के अलावा भी कोई नहीं ।जिन पर हमारी ज्यादा उम्मीद है जिसे कहते चौथा स्तंभ । वह भी हमारी बातों को उठाते तो है लेकिन सही से उठा नहीं पाते । उनका यह कर्तव्य है कि हम इतनी राशि में परिवार कैसे चलाएं उसको मीडिया भाई सामने लाएं। सब ने हम को ठगने का काम किया कोई सौ कोई हजार बढ़ाया। अपनी वेतन खूब बढ़ाया। काम तो अन्य सरकारी कर्मी से ज्यादा करवाते और मानदेय के नाम पर थोड़ा देते।

विद्यालय में शिक्षक 6 घंटे काम करते हैं बड़े बच्चों के साथ। आंगनवाड़ी कर्मी 5 घंटे करते हैं छोटे बच्चों के साथ। फिर भी हमें अंशकालीन कहा जाता है । जो काम सब विभाग छोड़ दे वह सब आंगनवाडी करती है ।कोई ऐसा विभाग नहीं कि बच्चों के गर्भ शुरू हो तब से प्रारंभ होकर मनुष्य के मृत्यु तक काम करें ऐसा कोई नहीं है वो आंगनवाड़ी है। जिसको बिना उफ किए आंगनवाड़ी करती रहती है । यह लोग अब बदल गए हैं । उन्होंने कहा कि जो दल हम लोगों की मांग में आगे बढ़कर शामिल होगा एवं हक दिलाएगा उसे पूरी बिहार की सेविका सहायिका एवं उसका परिवार तथा सगे संबंधी आगामी चुनाव में उस दल को खुलकर वोट एवं समर्थन करेगी तथा सरकार बनाना सुनिश्चित करेगी । तब जाकर सभी दलों को आंगनवाड़ी कर्मियों की ताकत का एहसास होगा। प्रदर्शन को सभी पंचायत अध्यक्षों ने भी संबोधित किया एवं सरकार को खरी-खोटी सुनाई । प्रदर्शन के बाद जिला अध्यक्ष सविता कुमारी ने पत्रकारों को बताया कि हम लोगों का प्रदर्शन आगे दिनों में और उग्र होगा ।

आगामी 8 एवं 9 जनवरी 2019 को पूरे बिहार में चक्का जाम किया जाएगा। फिर भी अगर सरकार आंगनवाड़ी के बारे में कोई निर्णय नहीं लेती है, तो बिहार आंगनवाड़ी संयुक्त संघर्ष समिति की बैठक में आगे किस प्रकार सरकार से निपटना है, उस पर विचार विमर्श कर आगे की रणनीति बनाई जाएगी। आज के प्रदर्शन में मुख्य रूप से अर्चना कुमारी, विभा कुमारी, सुनीता कुमारी ,अनिता कुमारी, निहारिका , किरण कुमारी ,ज्ञान्ती देवी , मंजू कुमारी , उषा कुमारी के अलावे बिदुपुर प्रखंड के लगभग सभी सेविका सहायिकाओ ने भाग लिया।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: