Breaking News
Home / National / Bihar / भारतीय मजदूरों ने मीडिया से लगाया मदद की गुहार

भारतीय मजदूरों ने मीडिया से लगाया मदद की गुहार

Hits: 15

शिशिर समीर, जन्दाहा। मेहनत और मजदूरी कर परिवार के खुशहाली का तमन्ना लिए बिहार और बंगाल से ओमान गए भारतीय मजदूरों के जीवन पर संकट छाया है। मजदूरों ने सोशल मीडिया पर विडियो भेज कर मीडिया और परिजन से मदद की गुहार लगाई है। विडियो में मजदूरों ने दवा और भोजन के अभाव में मरने का जिक्र किया है।

बताया जाता है कि उँची मजदूरी की लालच में लगभग बीस वर्षों से मजदूरों का ओमान लेे जाया जा रहा है। सभी सिम्पलेक्स कम्पनी में काम करते थे और कम्पनी नियमित वेतन की भुगतान किया करती थी ।

लगभग दो वर्षो से कम्पनी ने पैसा देना बंद कर दिया ।भागदौड़ करने और मजदूरों द्वारा हंगामा करने पर 6-7 महीने में कभी एक महीने का दिया करती, जिससे परिवार की हालात बिगङने लगी। जब मजदूर कम्पनी से हिसाब कर देने की बात करते थे, तो घर जाने के लिए भारा देने पर ही सहमत होती। नतीजन मजदूर फँसे हुए हैं और जब ओमान स्थित भारतीय दूतावास से मदद नहीं मिला, तो सोशल मीडिया पर विडियो वायरल कर मीडिया और परिजन से मदद की गुहार लगाया है।

तिसिऔता थाना के मुरादाबाद निवासी मोहम्मद फरीद (55) पिता -स्व अब्दुल हमीद, मोहम्मद साबिर और नजरे आलम आज भी वहाँ फँसे हुए हैं। सभी मध्यम वर्गीय परिवार के है। सभी के परिजन में बेचैनी का आलम छाया है। फरीद के भाई नजरे आलम ने बताया कि वो हमारे बङे भाई हैं और पिता के आर्थिक तंगी को देखकर चक उस्मान के रिश्तेदार संग लगभग बीस वर्ष पहले ओमान गए थे। उनके जाने से परिवार की हालात सुधरी थी और बच्चे लोग भी अच्छी पढाई करने लगे। चार बच्चों के पिता है फरीद। उसे दो लङके आसीफ और आदिल सेख और सोनी मोनी लङकी है ।बङा लङका मोहम्मद आसीफ जाफर कलकत्ता में इंजीनियरिंग की पढाई करता है और भी अच्छे स्कूल में है।

बताया जाता है कि इन लोगों को सारी सुविधा देकर 50-60 हजार रुपये तनख्वाह दी जाती थी। लेकिन विगत दो साल से कम्पनी परेशान कर रखा है। इन लोगों का एक सप्ताह पहले ही बात हो पाई है, जबकि पहले मैसेज कर देने के बाद बात हो जाती थी।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: