Breaking News
Home / National / Bihar / भारत के गरीबों का फास्ट फूड के रूप में प्रचलित सतुआ में ही समरसता का निवास है: डॉ वीरेंद्र

भारत के गरीबों का फास्ट फूड के रूप में प्रचलित सतुआ में ही समरसता का निवास है: डॉ वीरेंद्र

Hits: 41

रंजीत भोजपुरिया, छपरा। छपरा शहर की श्याम चक मोड़ पर प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी चैत्र संक्रांति यानी सतुआन के अवसर पर आयोजित एक सभा को संबोधित करते हुए बिहार विधान परिषद के सदस्य डॉ. विरेन्द्र नरायण ने कहा कि भारत के गरीबों का फास्ट फूड के रूप में प्रचलित सतुआ में ही समरसता का निवास है जो भारतीय समाज की आत्मा भी है उन्होंने कहा कि कई अन्य को मिलाकर जो सत्तू का निर्माण किया जाता है।

उसको भोजन में शामिल करने के लिए आज के बड़े बड़े डॉक्टर भी अनुशंसा कर रहे है। बहुराष्ट्रीय कंपनियां देश के मोटे अनाज को परस्कृत करते करोड़ों करोड़ों रुपए कमा रही हैं उन्होंने यह भी कहा कि हमें जाती धर्म और कुनबे में बँटे हुए समाज को को सत्तू की तरह आपस में मिलाने की आवश्यकता है, इससे ही भारतीय समाज का विकास हो सकेगा।

इस अवसर पर बोलते हुए बिहार विधान परिषद के सदस्य शिव प्रसन्न यादव ने कहा कि हमें अपने सांस्कृतिक परंपराओं के तहत सतुअान जैसे समारोह का आयोजन करना चाहिए। समारोह का अध्यक्षता एवं संचालन करते हुए प्रोफेसर लाल बाबू यादव ने कहा कि प्रतिवर्ष परमेश्वर साह उर्फ मुनीम जी के नेतृत्व में पिछले 15 वर्षों से सामूहिक सतुआ भोज का आयोजन किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य हमारे समाज मे आपसी प्रेम बढ़ाने एवं समाजिक समरसता लाने के लिए किया जाना है, यह अपने आप में अद्वितीय है और शायद ही बिहार राज्य में ऐसा आयोजन कहीं होता होगा। इस अवसर पर विद्यासागर विद्यार्थी, उमाशंकर साहु, सत्येंद्र प्रसाद यादव, विजय शंकर यादव, बीरबल महतो, हरेंद्र सिंह, रामअयोध्या राय, सुरेश कुमार लाल, मनोज कुमार यादव, सुधीर यादव, मुन्ना प्रसाद, रंजीत भोजपुरिया, संतोष चौधरी व दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित थे व कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग किए।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: