Breaking News
Home / National / Bihar / अनुपम ने बीपीएससी की परीक्षा में मारी बाजी

अनुपम ने बीपीएससी की परीक्षा में मारी बाजी

Hits: 13

रमेश शंकर झा, समस्तीपुर। जिले के विभूतिपुर प्रखंड से सुखद अहसास दिलाने वाली खबर सामने आयी है। यहां के ग्रामीण इलाके में रह कर मैट्रीक करने वाली और फिर माता – पिता का सानिध्य पाकर मुजफ्फरपुर से पढ़ाई करने वाली एक लड़की ने बीपीएससी में बाजी मारी है। इस संबंध में एक पंक्ति बहुत कुछ याद दिलाती है कि लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती उक्त पंक्ति को चरितार्थ सिद्ध करके दिखाया है मिश्रौलिया निवासी अवकाश प्राप्त शिक्षक डॉ० हरेराम महतो और शिक्षिका शांति कुमारी की तीसरी पुत्री अनुपम कुमारी ने।

इन्होंने बीपीएससी की परीक्षा में बाजी मारी है और 464 वां रैंक हासिल किया है। अब अनुपम अधिकारी बन कर देश की सेवा करेंगी। इनकी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा गांव में ही हुई और उच्च विद्यालय मिश्रौलिया से प्रथम श्रेणी में मैट्रीक की परीक्षा उत्तीर्ण की। चूंकि पिता और माता मुजफ्फरपुर स्थित विद्यालय में शिक्षक थे। इसलिए इनकी इंटरमीडिएड की पढाई एमडीएमबी कॉलेज मुजफ्फरपुर से हुई और प्रथम श्रेणी से पास हुए। केमेस्ट्री विषय से प्रथम श्रेणी में ग्रेजुएट हुई। इसके बाद जेएनयू द्वारा ली गई इंट्रेन्स पास कर केमेस्ट्री विषय में प्रथम श्रेणी से बायो टेक्नोलॉजी में एमएससी की। फिर नेट क्वालीफाई कर जेआरएफ और एसआरएफ हुआ और 2011-16 में पीएचडी की उपाधि मिली। वर्ष 2014 में बीपीएससी पीटी, 2016 में मेन्स और 2018 में इंटरव्यू पास कर अब अधिकारी बनेगी और देश की सेवा करेंगी।

अनुपम ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार भी इनका बीपीएससी पीटी में रिजल्ट हुआ है। मेन्स देकर आयी है। पुन: रिजल्ट बनने की पूरी उम्मीद है। 5 भाई – बहनों में कुमारी पुष्पम बीपीएम, बहन डॉ० रूपम कुमारी पीएमसीएच में एमबीबीएस और अब एमएड कर रही हैं। अनुपम कुमारी स्वयं, बहन शबनम राज बिहार टीईटी क्वालिफाई हैं और भाई रवि रंजन कुमार पटना भेटनरी कॉलेज से पीजी कर रहे हैं। इनमें अनुपम क्रमश: तीसरे नम्बर पर है। सफलता पर जश्न और बधाई:- अनुपम कुमारी के बीपीएससी में फाइनल रिजल्ट बनने से पैत्रिक गांव मिश्रौलिया में जश्न का माहौल है। खूब मिठाईयां बांटी जा रही हैं। वहीं दूसरी तरफ बधाईयों का तांता लगा हुआ है।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: