Breaking News
Home / National / Bihar / Vaishali / Raghopur / Bidupur / आंगनवाड़ी केंद्र स्तरीय अनुश्रवण एवं सहयोग समिति निष्क्रिय

आंगनवाड़ी केंद्र स्तरीय अनुश्रवण एवं सहयोग समिति निष्क्रिय

Hits: 45

नलिनी भारद्वाज, वैशाली। आंगनवाड़ी केंद्र स्तरीय अनुश्रवण एवं सहयोग समिति का गठन मुख्य रूप से आंगनबाड़ी केंद्रों पर आईसीडीएस सेवाओं को लागू एवं सुधार करने हेतु की जाने वाली कार्यवाही की समीक्षा साथ साथ सुझाव प्राप्त कर उसे लागू करने के लिए किया जाता है।

मुख्य रूप से आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन को नियमितता का जांच करना, सर्वाधिक जनसंख्या के विरुद्ध सभी सुयोग्य लाभार्थियों का आच्छादन सुनिश्चित करना, एक माह में कम से कम 21 दिनों तक सभी लाभार्थियों को पूरा खाद्यान्न की आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा करना, 0-3 वर्ष एवं 3-6 वर्ष के बच्चों के पोषण की स्थिति की समीक्षा, वजन, डब्ल्यूएचओ मानक के अनुसार ने ग्रोथ चार्ट की उपलब्धता,  संयुक्त मातृ एवं बाल सुरक्षा कार्ड, कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों की संख्या एवं उठाए गए कदम पर ध्यान देना इत्यादि है।

समिति को अपने पोषण क्षेत्र के गाँव, वार्ड , दलित वस्तियों के विभिन्न पर नियमित मासिक बैठक करेगी और बैठक की कार्यवाही तैयार करेगी। लेकिन यह सारा का सारा बैठक कागजी रूप से होना जनता के साथ नाइंसाफी है। इसपर प्रखंड कार्यान्वयन समिति को आगे आना चाहिए औऱ अपने अपने कार्यों का निष्पादन सही ढंग से करनी और करवानी चाहिए। उन्हें अपने मर्यादा पर अडिग रह कार्य करना चाहिए ताकि उनका भी सम्मान जनता के सामने बना रहे।

Check Also

लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने चलाया जनसंपर्क अभियान

Hits: 0महुआ । महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी संजय सिंह ने महुआ प्रखंड के …

चोरी की बढ़ते घटना से लोगों में दहशत

Hits: 0महुआ । महुआ थाना क्षेत्र के मंगुराही पंचायत के मंगुराही गांव में गुरुवार की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: